Kisan Drone: किसानों के लिए खुशखबरी! ड्रोन की खरीद पर सरकार दे रही बंपर सब्सिडी, फटाफट ऐसे उठाए लाभ

Kisan Drone: किसानों के लिए खुशखबरी! ड्रोन की खरीद पर सरकार दे रही बंपर सब्सिडी, फटाफट ऐसे उठाए लाभ
X

Kisan Drone: ड्रोन कृषि क्षेत्र में नवीनतम तकनीकी उपकरणों में से एक है, जिससे किसान और कृषि संस्थान अपने समय और मेहनत दोनों को बचा सकते हैं। यह फसल के नुकसान का आकलन करने में मददगार होता है और खेतों और पौधों की सेहत का ध्यान रखने में मदद करता है। ड्रोन (Agri Drone) से खराबी और कीटों से प्रभावित क्षेत्रों की पहचान की जा सकती है।

किसानों के बीच, सरकारें ड्रोन (Kisan Drone) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं ताकि उनकी उत्पादकता बढ़े और उनकी आय में सुधार हो। लेकिन ड्रोन की अधिक मूल्य के कारण किसान इसे खरीदने में सक्षम नहीं होते हैं। इसलिए सरकार ड्रोन की खरीद पर बंपर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कौन उठा सकता है फायदा

मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र में तकनीकी उन्नति को बढ़ावा देने के लिए ड्रोन की खरीद पर 75 फीसदी तक सब्सिडी की घोषणा की है। इस योजना से किसानों के अलावा कृषि प्रशिक्षण संस्थानों, कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि उत्पादक संगठनों, कृषि से स्नातक युवाओं, SC/ST वर्ग और महिला किसानों को भी इस योजना का फायदा मिलेगा।

Drone पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

किसान ड्रोन पर 40% से 100% तक अनुदान मिल रहा है

कृषि प्रशिक्षण संस्थानों एवं कृषि विश्वविद्यालयों ड्रोन की खरीद पर 100% तक या 10 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

कृषि उत्पादक संगठनों को ड्रोन की खरीद पर 75% तक अनुदान दिया जाएगा.

कृषि से स्नातक युवा, SC/ST वर्ग और महिला किसान को 50% तक या 5 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

अन्य किसानों को 40% तक या 4 लाख रुपये तक अनुदान दिया जाएगा.

किसान ड्रोन के फायदे

कृषि ड्रोन, खेती के आधुनिक उपकरणों में से एक है। यह एक बिना मानव की सहायता के चलने वाला विमान होता है जिसे सॉफ्टवेयर के माध्यम से दूर से नियंत्रित किया जाता है। इसमें जीपीएस आधारित नेविगेशन सिस्टम और कई सेंसर होते हैं।

यह बैटरी से काम करता है और इसमें कैमरा, कीटनाशक छिड़कने वाला उपकरण और अन्य उपकरण भी होते हैं। एक ड्रोन रोजाना 20 एकड़ रकबे में नैनो उर्वरक, पानी में घुलने वाले उर्वरक और नैनो डीएपी का छिड़काव कर सकता है।

महिलाओं को फ्री दी जा रही ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग

महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए मिलने वाली ट्रेनिंग फ्री दी जा रही है. ट्रेनिंग के बाद महिलाओं को मिलने वाले ड्रोन की एवज में कोई सिक्योरिटी मनी नहीं चुकानी होती है जबकि पुरुषों को ड्रोन ट्रेनिंग के लिए सिक्योरिटी मनी देनी होती है. ड्रोन उड़ाने वालों को ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन का काम रिमोट पालयट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (RPTO) के केंद्रों पर हो रहा है. ये केंद्र नागर विमानन महानिदेशालय से मान्यता प्राप्त हैं.

Tags:
Next Story
Share it