Kisan Drone: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! ड्रोन की खरीद पर सरकार दे रही भारी सब्सिडी, फटाफट ऐसे उठाए लाभ

Kisan Drone: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! ड्रोन की खरीद पर सरकार दे रही भारी सब्सिडी, फटाफट ऐसे उठाए लाभ
X

Kisan Drone: ड्रोन एक उन्नत कृषि उपकरण है जो किसानों और कृषि सहकारी संस्थानों को उनके कठिन मेहनत और समय की बचत करने में मदद करता है। यह फसल के नुकसान का आकलन करने में मददगार होता है और खेत और फसल के स्वास्थ्य को निगरानी करने का काम कर सकता है। एग्री ड्रोन से खेतों में होने वाली खराबियों और कीटों की पहचान की जा सकती है।

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को ड्रोन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं, ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके और उन्हें बेहतर उपज मिल सके। लेकिन ड्रोन की अधिक कीमत के कारण किसान इसे खरीदने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं। इसलिए सरकार ड्रोन की खरीद पर बंपर सब्सिडी प्रदान कर रही है ताकि उन्हें इसे खरीदने में मदद मिल सके।

कौन उठा सकता है फायदा

मोदी सरकार कृषि क्षेत्र में तकनीकी को बढ़ावा दे रही है. इसके लिए ड्रोन की खरीद पर 75 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है. किसानों के अलावा कृषि प्रशिक्षण संस्थानों और कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि उत्पादक संगठनों, कृषि से स्नातक युवा, SC/SC वर्ग और महिला किसान इसका फायदा उठा सकते हैं,

Drone पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

किसान ड्रोन पर 40% से 100% तक अनुदान मिल रहा है

कृषि प्रशिक्षण संस्थानों एवं कृषि विश्वविद्यालयों ड्रोन की खरीद पर 100% तक या 10 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

कृषि उत्पादक संगठनों को ड्रोन की खरीद पर 75% तक अनुदान दिया जाएगा.

कृषि से स्नातक युवा, SC/ST वर्ग और महिला किसान को 50% तक या 5 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

अन्य किसानों को 40% तक या 4 लाख रुपये तक अनुदान दिया जाएगा.

किसान ड्रोन के फायदे

कृषि ड्रोन, खेती के आधुनिक उपकरणों में से एक है, जो एक मानवरहित विमान होता है और इसे दूर से सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है। इसमें जीपीएस आधारित नेविगेशन सिस्टम और अनेक सेंसर होते हैं, जो बैटरी की सहायता से काम करते हैं। इसमें कैमरा, कीटनाशक छिड़काव यंत्र और अन्य उपकरण भी हो सकते हैं। एक ड्रोन दिन में 20 एकड़ रकबे में नैनो उर्वरक, पानी में घुलने वाले उर्वरक, और नैनो डीएपी का छिड़काव कर सकता है।

महिलाओं को फ्री दी जा रही ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग

महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए मिलने वाली नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जा रही है। इस ट्रेनिंग के बाद, महिलाओं को ड्रोन पायलट के पद के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट नहीं देनी पड़ती है, जबकि पुरुषों को ट्रेनिंग के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करना होता है। ड्रोन उड़ाने वालों की ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन का काम रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (RPTO) के केंद्रों पर किया जा रहा है, जो नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा मान्यता प्राप्त कर चुके हैं।

Tags:
Next Story
Share it