Kisan Drone: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब ड्रोन की खरीद पर सरकार दे रही भारी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Kisan Drone: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब ड्रोन की खरीद पर सरकार दे रही भारी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन
X

Kisan Drone: ड्रोन, कृषि सेक्टर में एक आधुनिक उपकरण है जो किसानों और कृषि सहकारी संस्थानों को मेहनत और समय दोनों की बचत करने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग फसल के नुकसान की निगरानी में किया जा सकता है। यह खेतों और फसलों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग के लिए भी उपयोगी होता है। एग्री ड्रोन की सहायता से खरपतवार और कीटों से प्रभावित क्षेत्रों का पता लगाया जा सकता है।

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को इस तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं ताकि उनकी उपज और आय में सुधार हो सके। लेकिन ड्रोन की अधिक मूल्य के कारण, किसान इसे खरीदने में सक्षम नहीं हैं। सरकार ड्रोन के खरीद पर बंपर सब्सिडी प्रदान कर रही है ताकि इसे बेहतर तरीके से उपलब्ध कराया जा सके।

कौन उठा सकता है फायदा

मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र में तकनीकी उन्नति को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाया है। ड्रोन की खरीद पर 75% तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यह योजना किसानों के साथ-साथ कृषि प्रशिक्षण संस्थानों, कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि उत्पादक संगठनों, कृषि से स्नातक युवा, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और महिला किसानों को भी लाभ पहुंचा सकती है।

Drone पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

किसान ड्रोन पर 40% से 100% तक अनुदान मिल रहा है

कृषि प्रशिक्षण संस्थानों एवं कृषि विश्वविद्यालयों ड्रोन की खरीद पर 100% तक या 10 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

कृषि उत्पादक संगठनों को ड्रोन की खरीद पर 75% तक अनुदान दिया जाएगा.

कृषि से स्नातक युवा, SC/ST वर्ग और महिला किसान को 50% तक या 5 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

अन्य किसानों को 40% तक या 4 लाख रुपये तक अनुदान दिया जाएगा.

किसान ड्रोन के फायदे

कृषि ड्रोन (Kisan Drone), खेती के आधुनिक उपकरणों में एक है. यह एक मानवरहित विमान होता है. इसे दूर से ही सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है. दरअसल, इसमें एक जीपीएस आधारित नेविगेशन सिस्टम और अनेक सेंसर होते हैं.

यह बैटरी की सहायता से काम करता है. इसमें कई तरह के उपकरण जैसे कैमरा, कीटनाशक छिड़काव यंत्र आदि भी लगे होते हैं. एक ड्रोन रोजाना 20 एकड़ रकबे में नैनो उर्वरक, पानी में घुलने वाले उर्वरक और नैनो डीएपी का छिड़काव कर सकता है.

महिलाओं को फ्री दी जा रही ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग

महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए मिलने वाली ट्रेनिंग फ्री दी जा रही है. ट्रेनिंग के बाद महिलाओं को मिलने वाले ड्रोन की एवज में कोई सिक्योरिटी मनी नहीं चुकानी होती है जबकि पुरुषों को ड्रोन ट्रेनिंग के लिए सिक्योरिटी मनी देनी होती है. ड्रोन उड़ाने वालों को ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन का काम रिमोट पालयट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (RPTO) के केंद्रों पर हो रहा है. ये केंद्र नागर विमानन महानिदेशालय से मान्यता प्राप्त हैं.

Tags:
Next Story
Share it