फसल बीमा के लिए किसान रक्षक हेल्पलाइन: सरकार की ये तीन नई सुविधाएं जानें

किसान रक्षक हेल्पलाइन और पोर्टल एक केंद्रीयकृत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य किसानों को फसल बीमा से संबंधित जानकारी, सलाह और सहायता प्रदान करना है। इस प्लेटफॉर्म पर, किसान अपनी फसल के बीमा की स्थिति, क्लेम, भुगतान, नियम और शर्तें आदि का पता लगा सकते हैं।

फसल बीमा के लिए किसान रक्षक हेल्पलाइन: सरकार की ये तीन नई सुविधाएं जानें
X

किसान रक्षक हेल्पलाइन

भारत सरकार ने किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से बचाने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” चला रही है। इस योजना के तहत, किसानों को उनकी फसलों का बीमा करवाने के लिए केवल 1.5 से 5 प्रतिशत का प्रीमियम देना होता है। बाकी का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने और इससे जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए, सरकार ने किसानों के लिए कुछ नई सुविधाएं शुरू की हैं। इनमें से एक है “किसान रक्षक हेल्पलाइन और पोर्टल”।

किसान रक्षक हेल्पलाइन और पोर्टल एक केंद्रीयकृत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य किसानों को फसल बीमा से संबंधित जानकारी, सलाह और सहायता प्रदान करना है। इस प्लेटफॉर्म पर, किसान अपनी फसल के बीमा की स्थिति, क्लेम, भुगतान, नियम और शर्तें आदि का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा, यदि किसान को कोई शिकायत या सुझाव हो, तो वह इस प्लेटफॉर्म पर टिकट बना सकता है। टिकट बनाने के बाद, किसान को 15 दिनों के भीतर उसका समाधान मिल जाएगा।

किसान रक्षक हेल्पलाइन और पोर्टल का उपयोग करने के लिए, किसान को बस 14447 पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर, किसान को अपना आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, फसल का नाम, बीमा कंपनी का नाम और अन्य जरूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद, किसान को अपनी समस्या या सुझाव का विवरण देना होगा। इस प्रक्रिया के दौरान, किसान को एक टिकट नंबर दिया जाएगा, जिसकी मदद से वह अपने टिकट की स्थिति का पता लगा सकता है।

किसान रक्षक हेल्पलाइन और पोर्टल का शुभारंभ करते हुए, केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है, जो किसानों को फसल बीमा के बारे में जागरूक और सशक्त बनाएगी। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे इस सुविधा का लाभ उठाएं और अपनी फसलों को बीमित करवाएं।

फसल बीमा SARTHI प्लेटफ़ॉर्म

सरकार ने किसानों के लिए एक और नया प्लेटफ़ॉर्म शुरू किया है, जिसका नाम है SARTHI (समाधान, अवसर, रिस्क, ट्रांसफॉर्मेशन, हेल्प और इनोवेशन)। यह प्लेटफ़ॉर्म किसानों को विभिन्न प्रकार के बीमा उत्पादों का चयन करने और उनका लाभ लेने में मदद करेगा। SARTHI प्लेटफ़ॉर्म पर, किसानों को फसल बीमा के अलावा भी कई अन्य बीमा उपलब्ध होंगे, जैसे कि स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा, कृषि उपकरणों का बीमा, पशुओं का बीमा, आदि। इन बीमा उत्पादों को विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it