Kisan Subsidy Scheme: किसानों को इन कृषि यंत्रों पर मिल रही 80 फीसदी सब्सिडी, फटाफट करें आवेदन

Kisan Subsidy Scheme: किसानों को इन कृषि यंत्रों पर मिल रही 80 फीसदी सब्सिडी, फटाफट करें आवेदन
X

Kisan News: देश में कृषि के आधुनिकीकरण के लिए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों के उपयोग को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। अधिक से अधिक किसान इन कृषि यंत्रों का उपयोग कर सकें इसके लिए सरकार द्वारा इन कृषि यंत्रों की खरीद पर भारी अनुदान भी दिया जाता है।

इस कड़ी में सरकार राज्य में किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन के लिए उपयोगी कृषि यंत्रों पर भारी सब्सिडी मुहैया करा रही है।

कृषि विभाग ने धान की कटाई को देखते हुए किसानों से अपील की है कि किसान धान की खूँटी, पुआल आदि को खेतों में नहीं जलायें बल्कि उसका उचित प्रबंधन करें। किसानों की सुविधा के लिए सरकार फसल अवशेष प्रबंधन के लिए भारी सब्सिडी उपलब्ध करा रही है।

इन कृषि यंत्रों पर दिया जा रहा है अनुदान

कृषि सचिव ने बताया कि सरकार द्वारा कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत किसानों को फसल अवशेष को प्रबंधन करने से संबंधित कृषि यंत्रों जैसे हैप्पी सीडर, रोटरी मल्चर, स्ट्रॉ बेलर, सुपर सीडर, स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम (एसएमएस), रोटरी स्लेशर, जीरो टिलेज/सीड-कम फर्टिलाइजर, पैडी स्ट्रॉ चॉपर आदि कृषि यंत्रों पर 75 से 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

डॉ नरहरी सिंह बांगड़ ने कृषि यंत्र निर्माताओं को किसानों को पारदर्शिता से न्यूनतम कीमत पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने हेतु सख्त निर्देश दिए। इसके अलावा, पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मशीनों पर लेज़र कटिंग करने व जीपीएस लगाने बारे भी हिदायतें दी गई। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष प्रदेश में फसल अवशेष जलाने की घटनाओं में कमी दर्ज की गयी है।

Tags:
Next Story
Share it