Kisan Success Story : पपीता की खेती से इस किसान की चमकी किस्मत, पहली ही बार में कमाया 7 लाख का मुनाफा

Kisan Success Story : पपीता की खेती से इस किसान की चमकी किस्मत, पहली ही बार में कमाया 7 लाख का मुनाफा
X

Kisan Success Story : समस्तीपुर के अविनाश ठाकुर के कड़वे अनुभव ने उन्हें सही दिशा में बढ़ने का मार्ग प्रशिक्षित किया है। इस अनोखे किस्से में, वह उपयुक्त प्रणाली से पपीता की खेती करके सफल हो गए : अविनाश ठाकुर ने बाजार से खरीदा हुआ पपीता, जो कार्बेट से पका हुआ था, उसे खाकर कुछ अलग महसूस किया। इस अनोखे अनुभव ने उन्हें खुद पपीता की खेती करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कार्बेट से पका हुआ पपीता नहीं, बल्कि प्राकृतिक तरीके से पपीता खेती करने का निर्णय लिया। इससे उनके कृषि उत्पाद में मानदंड बढ़ा। उन्होंने कृषि वैज्ञानिक से सीधे संपर्क किया और सलाह ली। यह उन्हें बाजार में बेहतर पपीता उत्पाद के लिए तकनीकी संज्ञानन का उपयोग करने की सीख दी।

आपको बता दें तो अनिवाश ठाकुर दो साल तक लगातार हानि का सामना किया। लेकिन घाटे को भूलकर लगातार संघर्ष करते करते पिछले साल से लगातार उन्होंने पपीता की खेती में अच्छा मुनाफा प्राप्त किया।

उनका कहना है की - जब पपीते की खेती में बड़े पैमाने पर हानि हुई तो सीख मिली। इसके बाद उसने अपनी गलती को सुधार की ओर काम करना शुरूकिया। पूसा कृषि विश्वविद्यालय दिल्ली के वैज्ञानिक से उन्होंने संपर्क किया।

वैज्ञानिक द्वारा बताई गयी तकनीक और सलाह पर काम करना शुरू किया तो आज अविनाश 5 बीघा पपीता की खेती में 35 लाख से अधिक रुपए सालाना मुनाफा कमा लेते हैं। इसमें लागत कम होती है। मुनाफा सबसे अच्छा होता है। एक बिगहा की खेती में 40-50 हजार रुपए खर्च आता है. फायदे की बात करें तो फसल अच्छा होने पर काफी मुनाफा हो सकता है।

अविनाश ठाकुर का किसान जीवन एक प्रेरणास्त्रोत है, जो दिखाता है कि किसान उच्च तकनीकी और प्राकृतिक खेती का उपयोग करके भी सफल हो सकता है।

Tags:
Next Story
Share it