खेती छोड़ नींबू का बाग लगाया अब साल में ₹2 लाख कमाई, 3 साल बाद मिलने लगता है मुनाफा

खेती छोड़ नींबू का बाग लगाया अब साल में ₹2 लाख कमाई, 3 साल बाद मिलने लगता है मुनाफा
X

बागवानी किसानों की आमदनी बढ़ाने के रास्ते खोल रही है। टोहाना क्षेत्र के काफी किसान बागवानों में हाथ आजमा रहे हैं। इन्हीं किसानों में शामिल गांव गाजुवाला के किसान अरुण कुमार ने भी अब परंपरागत खेती के बजाय बागवानी का रास्ता चुना है। अरुण ने चार एकड़ जमीन में बागवानी करनी शुरू की है। तीन एकड़ में अमरूद और एक एकड़ में नींबू का बाग लगाया है।

अरुण कुमार ने बताया कि नींबू के बाग से कोई भी किसान सालाना प्रति एकड़ दो लाख से ज्यादा की कमाई कर सकता है। मगर किसान को इसके लिए पहले तीन साल तक इंतजार करना पड़ता है। चौथे साल नींबू के बाग से आमदनी होनी शुरू होती है। एक एकड़ में करीब 70 क्विंटल तक नींबू का उत्पादन होता है।

बाजार में नींबू का अच्छा भाव मिलने पर दो लाख से ज्यादा की कमाई भी हो सकती है। गेहूं व धान की फसल से ज्यादा हो सकती है नींबू के बाग से कमाई किसान अरुण कुमार बताते हैं कि नींबू के बाग से गेहूं व धान की अपेक्षा ज्यादा कमाई हो सकती है। एक एकड़ में किसान गेहूं व धान से सालाना एक लाख रुपये तक की बचत कर सकता है, जबकि नींबू के बाग से सालाना कमाई दो लाख रुपये या इससे ज्यादा भी हो जाती है।

70 क्विंटल एकड़ में नींबू का उत्पादन

एक एकड़ में होता है 40 हजार का खर्च

किसान अरुण कुमार ने बताया कि नींबू का बाग लगाने के लिए प्रति एकड़ 30 से 40 हजार रुपये खर्च होता है। एक एकड़ में नींबू के 200 पौधे लगाए जा सकते हैं। एक पौधा 100 रुपये का मिलता है। इसके अलावा नींबू के बाग में पौधों को अलग-अलग चीमारियों से बचाने के लिए कई तरह के स्प्रे भी करने पड़ते हैं। फिलहाल उनके नींबू का बाग पांचवें साल में प्रवेश कर गया है। उन्होंने एक महीना पहले ही बाग से दो लाख रुपये से ज्यादा का नींबू बेचा है। यह नींबू कागजो किस्म का है।

Tags:
Next Story
Share it