मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना: कृषि यंत्रों पर बंपर सब्सिडी

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना: कृषि यंत्रों पर बंपर सब्सिडी
X

कृषि में आधुनिक तकनीकों के साथ-साथ नई मशीनों का भी प्रयोग हो रहा है। खेती में नई मशीनों के आने के बाद किसानों को खेती करना आसान हो गया है। हालांकि मध्यम वर्ग और छोटे किसान इन कृषि यंत्रों को खरीदने में सक्षम नहीं हैं, ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जाती है, ताकि सभी किसानों की पहुंच कृषि यंत्रों तक हो सके। मध्य प्रदेश सरकार ने भी किसानों को कृषि यंत्रों पर बंपर सब्सिडी देने का फैसला किया है।

मध्य प्रदेश सरकार किसानों की हालत सुधारने के लिए कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी दे रही है। ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों पर 30 से 50 फीसदी तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार लगभग 40,000 से 60,000 रुपये का अनुदान प्रत्येक कृषि यंत्र पर दे रही है। इन कृषि यंत्रों के आने से खेती में किसानों का समय बचता है और उनके लागत भी कम होती है, जिससे किसानों का मुनाफा बढ़ता है।

ई-कृषि यंत्र अनुदान हेतु आवेदन

वर्ष 2023-24 के लिए 17 जुलाई 2023 से दोपहर 12 बजे तक ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर कृषि यंत्र पावर टिलर -८ बी.एच.पी से अधिक, पावर वीडर, पॉवर स्प्रेयर/बूम स्प्रेयर (ट्रेक्टर चलित), क्लीनर-कम-ग्रेडर, सीड ड्रिल और सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल/ग्राउंडनट प्लांटर/रेजफरो प्लान्टर/मल्टीक्रॉप प्लान्टर के लक्ष्य जारी किए जा रहे हैं। इनमें से चयनित किसानों की सूची और प्रतीक्षा सूची पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी।

कृषक स्वयं के बैंक खाते से धरोहर राशि का डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) बनवाकर और ऑनलाइन आवेदन करके किसान ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। धरोहर राशि के लिए प्रत्येक यंत्र पर विभाग द्वारा निर्धारित की गई न्यूनतम राशि का डिमांड ड्राफ्ट बनाना होगा। आवेदन करने से पहले किसान को अपने पंजीकृत पर ओटीपी वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा, इसलिए मोबाइल नंबर के साथ रखें। अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के कृषि विभाग या कृषि अभियंता कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं या कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय के पोर्टल पर जा सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it