हरे चारे का जादू: गर्मियों में दूध की लागत कम करने का आसान तरीका

गर्मियों में पशुओं को हरे चारे की कमी का सामना करना पड़ता है, जिससे उनका दूध का उत्पादन और पौष्टिकता पर असर पड़ता है. इससे दूध की कीमतें बढ़ जाती हैं और किसानों की आमदनी में कमी आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर पर ही हरे चारे को बढ़ाकर और स्टोर करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं?

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मार्च में ज्वार, बाजरा, लोबिया और मक्का की बुवाई करके मई-जून और अगस्त-सितम्बर में भरपूर हरे चारे का उपयोग कर सकते हैं. इससे आपको न केवल दूध की लागत कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि आप चारे की फसल के बीज बेचकर भी अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं.

हरे चारे की बुवाई का सही समय

अगर आप अपने पशुओं को गर्मियों में हरे चारे से पूरी तरह पोषण देना चाहते हैं, तो आपको मार्च में ही चारे की बुवाई शुरू कर देनी चाहिए. इससे आपको मई में पहली कटाई और जून में दूसरी कटाई मिलेगी. इसके बाद आप अगस्त-सितम्बर में तीसरी कटाई कर सकते हैं. इस तरह आप तीन बार हरे चारे का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्वार, बाजरा, लोबिया और मक्का की फसल का चुनाव करना चाहिए. ये फसलें गर्मियों में अच्छी तरह उगती हैं और पौष्टिकता से भरपूर होती हैं.

हरे चारे को सुखाने और स्टोर करने का तरीका

अगर आप हरे चारे को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें सुखाने और साइलेज बनाने का तरीका अपनाना होगा. साइलेज एक ऐसा प्रक्रिया है, जिसमें हरे चारे को अच्छी तरह से पैक करके बिना हवा के रखा जाता है. इससे चारे की पौष्टिकता बरकरार रहती है और वह लंबे समय तक ताजा रहता है. साइलेज बनाने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा:

- हरे चारे को पकने से पहले ही काट लें, जब उनमें 65 से 70 फीसद पानी हो.

- हरे चारे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, ताकि वह अच्छी तरह से पैक हो सके.

- हरे चारे को एक दिन तक सुखाएं, ताकि उनमें 30 से 35 फीसद पानी रह जाए.

- हरे चारे को एक बड़े प्लास्टिक बैग, ड्रम या टैंक में भरें और अच्छी तरह से दबाकर पैक करें. इससे हवा का रास्ता बंद हो जाएगा.

- हरे चारे को एक छिद्रित प्लास्टिक शीट से ढकें और उस पर भारी चीजें रखें, ताकि उसमें से निकलने वाला पानी बाहर निकल जाए.

- हरे चारे को इस तरह से कम से कम 21 दिन तक रखें, ताकि वह अच्छी तरह से फरमेंट हो जाए.

- साइलेज को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से मिलाएं और अपने पशुओं को खिलाएं.

Tags:
Next Story
Share it