नकली खाद, बीज और कीटनाशकों से बचाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने उठाए कदम महाराष्ट्र सरकार ने द्वारा जारी किया हुआ है व्हाट्सएप नंबर

आजकल किसानों का सबसे बड़ा समस्या यह है कि वे असली एग्री इनपुट की कमी के चलते नुकसान झेल रहे हैं।

नकली खाद, बीज और कीटनाशकों से बचाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने उठाए कदम महाराष्ट्र सरकार ने द्वारा जारी किया हुआ है व्हाट्सएप नंबर
X

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की समस्याओं को समझते हुए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिससे किसानों को नकली बीजों, खादों और कीटनाशकों की चुनौती से निजात मिल सके। सरकार ने विशेष व्हाट्सएप नंबर 9822446655 की शुरुआत की हुई है, जिसका उपयोग नकली एग्री इनपुट बेचने वाले व्यक्तियों और कंपनियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने में किया जा सकेगा। यह नंबर किसानों के नाम की गोपनीयता की सुरक्षा के साथ है, और सरकार इसके बाद जांच करके दोषियों पर सख्त कार्रवाई करेगी।

आजकल किसानों का सबसे बड़ा समस्या यह है कि वे असली एग्री इनपुट की कमी के चलते नुकसान झेल रहे हैं। नकली बीज, खाद और कीटनाशक की खरीद के बाद उनकी फसलों में नुकसान हो रहा है, जिससे उनकी आय पर बुरा असर पड़ता है। महाराष्ट्र सरकार के इस कदम से वे व्यक्तिगत शिकायत दर्ज करके अपने हक की रक्षा कर सकेंगे और नकली एग्री इनपुट की खरीद पर नजर रख सकेंगे।

कृषि मंत्री ने भी इस प्रतिक्रिया के रूप में एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि यह व्हाट्सएप नंबर किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम है जिसका उपयोग शिकायतों के समाधान में होगा। इसके साथ ही, शिकायत करने वाले किसानों के नाम की गोपनीयता की सुरक्षा भी सुनिश्चित की गई है।

नकली खाद, बीज और कीटनाशकों की समस्या केवल महाराष्ट्र में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में एक बड़ी चुनौती है। इससे किसानों को नुकसान होता है और उनकी मेहनत का सारा परिणाम बर्बाद हो जाता है। नकली एग्री इनपुट के खरीदारों के खिलाफ सरकार के इस कदम से, किसानों को न्याय दिलाने का मार्ग मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा।


Solar Rooftop Yojana 2023: अपने घर की छतों पर लगवाएं सोलर पैनल, सरकार दे रही बंपर सब्सिडी, होगी लाखों की बचत

Tags:
Next Story
Share it