पुलिस की नौकरी छोड़ किसान बना शख्स, सफेद चंदन की खेती हुआ मालामाल, जानिए सफलता की पूरी कहानी

पुलिस की नौकरी छोड़ किसान बना शख्स, सफेद चंदन की खेती हुआ मालामाल, जानिए सफलता की पूरी कहानी
X

मुझे पादरी बाजार में एक युवक के बारे में सुना। उसकी कहानी काफी दिलचस्प है। इस युवा ने अपनी पुलिस नौकरी छोड़कर सफेद चंदन की खेती करने का निर्णय लिया। साल 1998 में पुलिस में शामिल होने के बाद, उसने 2005 में खेती के लिए पुलिस जॉब छोड़ दी। शुरुआत में सिर्फ 5 पौधों से शुरूआत की, लेकिन आज वह 10 राज्यों में 50 एकड़ क्षेत्र में सफेद चंदन की खेती कर रहे हैं। अब वह इंतजार कर रहे हैं कि 10 साल बाद उनकी मेहनत से करोड़ों की इनकम होगी।

साल 2012 में आया सफेद चंदन की खेती का विचार

अविनाश कुमार यादव के अनुसार, उन्हें सफेद चंदन की खेती का विचार साल 2012 में आया था। उन्होंने प्रयोग के रूप में 5 से 7 पौधे अपने खेत में लगाए थे। ये पौधे बहुत तेजी से बढ़ने लगे थे, जिससे उन्हें लगा कि आने वाले समय में इसकी खेती से बहुत फायदा हो सकता है। तब उन्होंने कर्नाटक से 50 सफेद चंदन के पौधे खरीदे। पौधों की कीमत प्रति पौधा 200 रुपये थी।

बचपन से खेती की तरफ रूझान

अविनाश बताते हैं कि उनका बचपन से ही कृषि और खेती की ओर रूझान रहा है। उन्होंने अब तक देश के 80 कृषि विज्ञान केंद्रों और 25 कृषि विश्वविद्यालयों का दौरा करके नवीनतम खेती तकनीकों की जानकारी हासिल की है। वे अब अपने खेतों में चंदन के पौधे लगाए हैं, और अब वे धीरे-धीरे पेड़ों की ओर बढ़ रहे हैं।

सफेद चंदन को देखभाल की अधिक जरूरत नहीं

अविनाश बताते हैं कि सफेद चंदन के पौधों को बहुत ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती। इसे बंजर जमीन पर भी उगाया जा सकता है और इसे कम पानी की आवश्यकता होती है। सफेद चंदन के पेड़ लगभग 15 से 20 फीट ऊँचे होते हैं और इसके पूरे विकास में 15-20 साल लगते हैं।

सफेद चंदन के बढ़ने के लिए, इसको एक सहायक पौधे की जरूरत होती है, जैसे कि अरहर के पौधे का उपयोग किया जा सकता है। अरहर की फसल से सफेद चंदन को नाइट्रोजन मिलता है और साथ ही, इसके तने और जड़ों में सुगंधित तेल का अंश बढ़ता है।

कई प्रोडक्ट बनाने में काम आता है सफेद चंदन की खेती

सफेद चंदन का उपयोग विभिन्न औषधीय उत्पादों, साबुन, अगरबत्ती, कंठी माला, फर्नीचर, लकड़ी के खिलौने, परफ्यूम, और हवन सामग्री बनाने में होता है। एक एकड़ जमीन पर लगभग 410 सफेद चंदन के पौधे लगाए जा सकते हैं। पौधों के बीच कम से कम 10 फीट की दूरी बनाना जरूरी होती है। एक एकड़ में सफेद चंदन के पौधों को लगाने की लागत करीब 1 लाख रुपये तक आ सकती है।

एक पेड़ की कीमत तकरीबन 1 लाख रुपये

सफेद चंदन का एक पेड़ 10 से 12 साल 12 साल बाद कम से कम एक लाख रुपए का बिकता है. अविनाश इस वक्त झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित 10 राज्यों में लगभग 50 एकड़ में सफेद चंदन की खेती कर रहे हैं.

Tags:
Next Story
Share it