दोपहर में 39 डिग्री तक पहुंचा अधिकतम तापमान, गेहूं उत्पादक किसानों की बढ़ी चिंता, छाये बादल, बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार जिले में शनिवार, रविवार और सोमवार को तीन दिनों तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और कई क्षेत्रों में तेज बौछारों के साथ बारिश होने की आशंका बनी हुई है। बता दे कि जिले में इस बार एक लाख 10 हजार हैक्टेयर में गेहूं की बिजाई हुई है जबकि 90 हजार हजार हैक्टेयर में सरसों की बिजाई हुई थी।

दोपहर में 39 डिग्री तक पहुंचा अधिकतम तापमान, गेहूं उत्पादक किसानों की बढ़ी चिंता, छाये बादल, बारिश की संभावना
X

सिरसा जिले में गेहूं और सरसों का तेजी से कटाई का काम चल रहा है। शुक्रवार शाम को तैयार फसल पर काले बादल मंडराने से किसानों की चिंता बढ़ गई। मौसम विभाग के अनुसार जिले में अब तीन दिनों तक बादलों की गरज के साथ बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। जिससे फसलों को भारी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है।

शुक्रवार को दिनभर तेज धूप ने लोगों की परेशानी को बढ़ाए रखा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया। लेकिन शाम को आसमान में छाए घने बादलों से मौसम ठंडा हुआ। जिससे शहर वासियों को काफी राहत मिली। जबकि दूसरी तरफ इसके कारण किसानों की चिंता बढ़ गई। जिले में गेहूं की फसल अब पूरी तरह से तैयार है और कई क्षेत्रों में कटाई का काम भी शुरू हुआ है। वहीं सरसों की 60 फीसदी फसल की कटाई का काम पूरा हो चुका है। मौसम खराब होने के कारण किसान अब मायूस दिखाई दे रहे हैं।

डिंग क्षेत्र के किसानों विनोद कुमार, सतनाम सिंह, हरिश कुमार, तरसेम का कहना है कि अगर जिले में अब बारिश होती है तो इसका भारी नुकसान किसानों को उठाना पड़ेगा। इसके कारण फसल पूरी तरह से तबाह होने का खतरा भी बना हुआ है। सरसों व गेहूं से अटी पड़ी है मंडियां :

बता दे कि फसल की कटाई के बाद किसान सरसों व गेहूं सीधा मंडी व खरीद केंद्रों में लेकर पहुंच रहे हैं। लेकिन यहां पर नाम मात्र ही व्यवस्था है और शेड कम होने के कारण किसानों को खुले आसमान के नीचे ही गेहूं व सरसों उतारनी पड़ रही है। ऐसे में बारिश होती है तो किसानों को यहां पर भी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। अधिकारी व आढ़ती भी किसानों को घर से ही तिरपाल लाने को लेकर अपील कर रहे हैं।

Next Story
Share it