यूपी में बैंकों का सीडी रेशियो 65% तक बढ़ाने का मिशन, CM योगी ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश में बैंकों का सीडी रेशियो (ऋण जमानुपात) बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने मिशन मोड में काम करने का फैसला किया है। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैंकों को हर संभव सहायता और सुरक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

यूपी में बैंकों का सीडी रेशियो 65% तक बढ़ाने का मिशन, CM योगी ने दिए निर्देश
X

यूपी में बैंकों का सीडी रेशियो 65% तक बढ़ाने का मिशन

उत्तर प्रदेश में बैंकों का सीडी रेशियो (ऋण जमानुपात) बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने मिशन मोड में काम करने का फैसला किया है। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैंकों को हर संभव सहायता और सुरक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। वर्तमान में प्रदेश में बैंकों का सीडी रेशियो 58.59% है, जो आगामी वित्तीय वर्ष में 65% तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

सीडी रेशियो का मतलब है कि बैंक अपनी जमा राशि का कितना प्रतिशत ऋण के रूप में वापस देता है। यह बैंकों की वित्तीय स्थिति और ऋण देने की क्षमता का मापदंड है। अगर बैंकों का सीडी रेशियो अधिक होता है, तो इसका मतलब है कि बैंक अपनी जमा राशि का अधिक भाग ऋण के रूप में दे रहा है, जो विकास के लिए अच्छा है।

योगी सरकार ने बैंकों को विभिन्न क्षेत्रों में ऋण देने के लिए प्रोत्साहित किया है। खासकर, कृषि, उद्योग, एमएसएमई, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, रोजगार, वित्तीय साक्षरता और सामाजिक सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में बैंकों को ऋण देने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, बैंकों को डिजिटल बैंकिंग का विस्तार करने और बीसी सखियों को समर्थन देने के लिए भी कहा गया है।

योगी सरकार ने बैंकों की सुरक्षा के लिए भी कई कदम उठाए हैं। बैंकों को सीसीटीवी कवरेज बढ़ाने, सीसीटीवी फुटेज को पुलिस व प्रशासन को उपलब्ध कराने, बैंक डकैती के मामलों में तत्काल कार्रवाई करने और बैंक कर्मचारियों को न्याय दिलाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

योगी सरकार के इन प्रयासों के कारण, प्रदेश में बैंकिंग बिजनेस में बढ़ोतरी हुई है। 2016-17 में प्रदेश में 12.80 लाख करोड़ का बैंकिंग बिजनेस था, जो आज 26.80 लाख करोड़ के पार हो गया है। इसके साथ ही, बैंकों द्वारा वितरित किए गए ऋण की राशि भी बढ़ी है। 2016-17 में बैंकों द्वारा प्रदेश में कुल 137452 करोड़ ऋण वितरित किया गया था, जो 2022-23 में 300430 करोड़ का ऋण दिया गया। और दिसंबर 2023 तक 298551 करोड़ का ऋण वितरित जा चुका है।

Tags:
Next Story
Share it