सिर्फ 2 महीनों में इन मंडियो में बिका 2 लाख क्विंटल से ज्यादा नरमा- कपास, दिवाली पर बपर खरीदी का अनुमान

खरगोन जिले में सफेद सोना, यानी कपास का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। जिले में करीब सवा 2 लाख हेक्टेयर में कपास की बुआई हुई है।

सिर्फ 2 महीनों में इन मंडियो में बिका 2 लाख क्विंटल से ज्यादा नरमा- कपास, दिवाली पर बपर खरीदी का अनुमान
X


सिर्फ 2 महीनों में इन मंडियो में बिका 2 लाख क्विंटल से ज्यादा नरमा- कपास, दिवाली पर बपर खरीदी का अनुमान

दिवाली के पहले समय ने किसानों को बड़ी राहत दिलाई है, क्योंकि दिवाली के मौके पर कपास की बंपर खरीदी मंडियों में हो रही है। आइए जानते हैं कि इस वर्ष कितना सफेद सोना कपास किसानों को मिल रहा है और कब तक होगी खरीदी।

कपास की आवक में वृद्धि

खरगोन जिले में सफेद सोना, यानी कपास का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। जिले में करीब सवा 2 लाख हेक्टेयर में कपास की बुआई हुई है। इस वर्ष की खरीदी में वृद्धि की जा रही है, जो किसानों के लिए खुशियों का संकेत हो सकता है।

मौसम का प्रभाव

मौसम की मार झेलने के बावजूद, किसानों की कपास की फसलों पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन खरगोन कृषि मंडी में कपास की बंपर आवक दिखाई दे रही है।

आवक की स्थिति

खरगोन कृषि उपज मंडी में सितंबर माह में कपास की खरीदी प्रारंभ हुई थी और पिछले साल के मुकाबले इस साल सितंबर में करीब 29% ज्यादा कपास की आवक हुई है। अक्टूबर माह में भी करीब 50% से ज्यादा कपास की आवक देखी गई है। इसके परिणामस्वरूप, यदि दोनों महीनों का औसत प्रतिशत देखा जाए, तो करीब 44% अधिक कपास की खरीदी इस वर्ष की गई है।

मंडी में कपास की मूल्य

वर्तमान में मंडी में कपास की कीमत न्यूनतम 4205 रुपये के करीब, अधिकतम 7405 रुपये के करीब है। इससे किसानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है।

आवक की उम्मीद

मंडी सचिव लक्ष्मण सिंह ठाकुर बताते हैं कि दिसंबर-जनवरी तक आवक रहेगी, लेकिन उसके बाद डाउन होने की गुंजाइश है। मार्च तक भी खरीदी होगी, लेकिन किसानों को ध्यान में रखना होगा कि आवक में कमी हो सकती है।

उत्पादन बढ़ाने के उपाय

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कृषि विभाग ने उच्च सघन उत्पादकता प्रणाली (हाई डेंसिटी प्लांटिंग सिस्टम) का भी प्रयोग किया है। इससे कपास की बुआई में वृद्धि हो रही है और किसानों को अधिक उत्पादन की उम्मीद है।

इस तरह, दिवाली के मौके पर किसानों के लिए खुशियों का अच्छा संकेत है, और सफेद सोना कपास की खरीदी मंडियों में बढ़ रही है। इससे किसानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।

Tags:
Next Story
Share it