MSP News : किसानों की MSP खरीद पर मिले 1 लाख करोड़ रुपये, किसानों की आर्थिक स्थिति में आया बड़ा सुधार

MSP News : किसानों की MSP खरीद पर मिले 1 लाख करोड़ रुपये, किसानों की आर्थिक स्थिति में आया बड़ा सुधार
X

खेत खजाना : किसानों को राहत के रूप में बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है । मध्य प्रदेश में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार और उनकी फसल का उचित मूल्य देने के लिए सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद करने का ऐलान किया है । अधिक जानकारी के लिए आपको बताया दें की मध्यप्रदेश सरकार ने इस पहल से पिछले पांच वर्षों में 64.35 लाख किसानों को एक लाख करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है ।

जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति को काफी मजबूती मिली है और किसानों को उनकी फसल का सही मूल्य मिला है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 79.81 लाख किसानों को 23,657 करोड़ रुपये प्रदान कर राहत दी है ।

वहीं मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों की फसक के उत्पादन में वृद्धि और सिंचाई व्यवस्था में सुधार कर गेहूं और धान का उत्पादन 174 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 352 लाख मीट्रिक टन और 53 लाख मीट्रिक टन से बढ़कर 131 लाख मीट्रिक टन तक कर दिया है ।

अधिक जानकारी के अनुसार बता दें की कोरोना काल के दौरान जब सभी गतिविधियां बंद थीं उस समय भी मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं के उपज में पंजाब और हरियाणा को पीछे छोड़ कर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया था । इस दौरान गेहूं और धान की खरीद कर 84 हजार 234 करोड़ और 25 हजार 670 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों का किया गया था ।

मंडियों में खरीद व्यवस्था को सुचारु ठंग से छोटे किसानों को लाभ हुआ है। फार्म गेट एप के माध्यम से खेत-खलिहान से सीधे उपज खरीद की जा रही है, जिससे किसानों को समय पर भुगतान मिल रहा है। हालांकि, ऑनलाइन भुगतान में कुछ समस्या, खरीद केंद्रों पर अव्यवस्था, और बिना गुणवता वाली फसल की खरीद मे समस्याएं भी सामने आई हैं।

सुधार के मामले मे सरकार को छोटे किसानों के लिए समय पर फसल का खरीदना बहुत जरूरी है क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति उनकी वर्तमान फसल पर ही निर्धारित होती है । अगर उन किसानों की फसल का पैसा लंबे समय तक रोके रखना उनकी अर्थ व्यवस्था पर असर पड़ता है । इसलिए, उन्हें अक्सर स्थानीय व्यापारियों को ही उपज बेचनी पड़ती है। इस प्रक्रिया में बड़े किसानों को अधिक लाभ होता है, जो समर्थन मूल्य पर खरीदी का अधिकतम लाभ उठा पाते हैं।

Tags:
Next Story
Share it