MSP Wheat Purchase 2024 | MSP पर गेहूं बेचने के लिए रेट 2275 रु क्विंटल तय, गेहूं की खरीद में क्या है MSP और कैसे इसका लाभ उठाएं?

MSP Wheat Purchase 2024 | MSP पर गेहूं बेचने के लिए रेट 2275 रु क्विंटल तय, गेहूं की खरीद में क्या है MSP और कैसे इसका लाभ उठाएं?
X

MSP Wheat Purchase 2024 | MSP पर गेहूं बेचने के लिए रेट 2275 रु क्विंटल तय, गेहूं की खरीद में क्या है MSP और कैसे इसका लाभ उठाएं?

खेत खजाना: नई दिल्ली, MSP Wheat Purchase 2024 : MSP यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य है वह दाम है जिसे केंद्र सरकार द्वारा गेहूं के उत्पादक किसानों को उनकी फसल के लिए दिया जाता है। MSP का उद्देश्य है कि किसानों को उनकी लागत से अधिक कीमत मिले और वे बाजार के अस्थिरता से बच सकें। MSP का निर्धारण कृषि उत्पादों के लिए एक समिति द्वारा किया जाता है जिसे CACP कहते हैं। CACP अपनी सिफारिशें केंद्र सरकार को प्रस्तुत करती है जो फिर इसे मंजूरी देती है।

MSP Wheat Purchase 2024 के लिए क्या हैं नियम?

MSP Wheat Purchase 2024 के लिए केंद्र सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान गेहूं का MSP 2700 रुपए और धान का MSP 3100 रुपए प्रति क्विंटल करने की गारंटी दी थी। लेकिन अभी तक इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

MSP Wheat Purchase 2024 के लिए किसानों को पंजीकरण करना होगा जो 5 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा। पंजीकरण के लिए किसानों को सहकारी समितियों पर बने पंजीयन केंद्र, कियोस्क सेंटर या किसान ऐप का उपयोग कर सकते हैं। पंजीकरण के बाद, किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए स्लॉट बुक करना होगा और उनके आधार से लिंक खाते में उन्हें भुगतान मिलेगा।

MSP Wheat Purchase 2024 के लिए किसानों को क्या फायदे हैं?

MSP Wheat Purchase 2024 के लिए किसानों को कई फायदे हैं जैसे कि:

वे अपनी फसल को निश्चित कीमत पर बेच सकते हैं और बाजार के उतार-चढ़ाव से बच सकते हैं।

वे अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं और अपनी जीविका सुधार सकते हैं।

वे अपनी फसल को आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण और बुकिंग के माध्यम से बेच सकते हैं और अपने खाते में सीधे भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

वे अपने परिवार के सदस्यों को अधिकृत करके उनकी फसल को बेच सकते हैं और उनका आधार सत्यापित कर सकते हैं।

वे बटाई या सिकमी के रूप में अपनी फसल को बेच सकते हैं और उन्हें एग्रीमेंट पेश करना होगा।

वे 425 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस भी प्राप्त कर सकते हैं अगर सरकार ने ऐसा फैसला किया तो।

MSP Wheat Purchase 2024 के लिए किसानों को क्या सावधानियां बरतनी हैं?

MSP Wheat Purchase 2024 के लिए किसानों को कुछ सावधानियां भी बरतनी होंगी जैसे कि:

अपनी फसल की गुणवत्ता का ध्यान रखें और उसे साफ और सूखा रखें।

अपनी फसल को वजन करने से पहले अच्छी तरह से चेक करें और किसी भी तरह के धोखाधड़ी से बचें।

अपनी फसल को समय पर बुक करें और अपने स्लॉट पर पहुंचें।

अपने आधार और बैंक खाते की सहित अन्य दस्तावेज जोड़े ।

Tags:
Next Story
Share it