नमी अधिक न होने पर भी नहीं खरीदी सरसों अधिकारी बोले- दो दिन के बाद लाना फसल

14 खरीद केंद्रों में बनाए जा रहे हैंडलिंग एजेंट सरसों की सरकारी खरीद 26 मार्च को शुरू किए जाने के दावे थे, जिसके लिए 14 खरीद केंद्र बनाए गए। जिनमें मार्केट कमेटी सिरसा के 3, डबवाली 4, कालांवाली 3, ऐलनाबाद 1, रानियां 1 व डिंग के 2 शामिल हैं। जहां किसानों की सुविधा हेतु हैंडलिंग एजेंट बनाए जा रहे हैं। इन्हीं केंद्रों में पिछले साल 11 लाख 8 हजार 416 क्विंटल सरसों खरीद हुई थी।

नमी अधिक न होने पर भी नहीं खरीदी सरसों अधिकारी बोले- दो दिन के बाद लाना फसल
X

सिरसा : मंडियों में सरसों की आवक जोर पकड़ने लगी है। जिले के व्यापारी किसानों से एक सप्ताह में 17641 क्विंटल सरसों खरीद चुके हैं। जिससे किसानों को प्रति क्विंटल 750 रुपये से एक हजार रुपये तक चपत लगी है। अब दो दिनों से कागजों में सरकारी खरीद जारी है, मगर अधूरे इंतजाम के साथ हैफेड एमएसपी पर 48 घंटों में सरसों का एक दाना नहीं खरीद पाया है। फिलहाल बारदाने, हैंडलिंग एजेंट के इंतजाम के साथ- साथ उठान और लेबर के टेंडर की प्रक्रिया सिरे चढ़ाने में जुटा है।

खरीद की इस अधूरी व्यवस्था के चलते अभी तक सरसों नहीं खरीदी गई है। सिरसा में 27 और चौपटा मंडी में 14 हेंडलिंग एजेंट बनाए गए हैं। वहीं व्यापारियों के साथ हैफेड के डीएम मांगेराम बुधवार दोपहर कपास मंडी पहुंचे। जहां दो ढेरियों को जांचा गया। जिसमें नमी की मात्रा 14.8 से 20 फीसदी तक मापी गई।

सरसों में नमी बताकर सस्ते भाव में खरीद लेते हैं व्यापारीः किसान

सरसों की एमएसपी (5650 रुपये प्रति क्विंटल) है। लेकिन बीते दिवस किसानों ने व्यापारियों को 996 क्विंटल सरसों बेची, जिसके प्रति क्विंटल 4590 रुपये से लेकर 5081 रुपये दाम मिला। इससे किसानों को 1060 रुपये प्रति क्विंटल का नुकसान झेलना पड़ा। गांव शाहपुर बेगू के किसान वीरसिंह ने कहा कि सोसायटी की दुकान से सरसों के नमूने की जांच करवाई, जिसमें नमी 8 फीसदी आई। जोकि पैरामीटर में सही थी, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि सरकारी खरीद दो-चार दिन में शुरू होगी। तब लेकर आना।

अब वह वापस लेकर जाएगा। वहीं किसान बलविंद्र सिंह, बलराज सिंह ने बताया कि 8 प्रतिशत नमी आने के बाद भी सरसों मंडी में लाने और वापस लेकर जाने के साथ ही लोडिंग- अनलोडिंग में किसान का खर्चा और मेहनत लगती है। किसानों का आरोप है कि व्यापारी उनसे सस्ते भाव में खरीदते हैं और आखिर में एमएसपी पर बेच देते हैं। सरसों उत्पादक एक सप्ताह में 17 हजार क्विंटल सरसों बेच चुके हैं और पिछले साल 45 हजार 520 क्विंटल सरसों शुरूआती दौर में भाव तेज होने से बेची थी।

• एमएसपी पर सरसों खरीद की तैयारियां पूरी हैं। उठान और लेबर संबंधित टेंडर सिरे चढ़ा लिया है। कपास मंडी पहुंच सरसों की चार ढेरियों में नमी 14 से 20 फीसदी मापी गई। पैरामीटर पर खरी उतरने वाली सरसों तुरंत प्रभाव से खरीदी जाएगी।" - मांगेराम, डीएम हैफेड सिरसा।

Tags:
Next Story
Share it