Nagpuri Buffalo: किसान भाई ध्यान दे! घर लाए भैंस की नागपुरी नस्ल, सालाना देती है 1200 लीटर तक दूध

Nagpuri Buffalo: किसान भाई ध्यान दे! घर लाए भैंस की नागपुरी नस्ल, सालाना देती है 1200 लीटर तक दूध
X

Nagpuri Buffalo: गांवों में डेयरी बिजनेस कमाई का एक अच्छा जरिया होता है। लेकिन आजकल शहरों में भी दूध की मांग बढ़ रही है और इस दौरान डेयरी बिजनेस शहरी क्षेत्रों में फल फूल रहा है। बहुत से लोग अब दूध पैकेट की बजाय डेयरी में मिलने वाले दूध को अधिक फायदेमंद मानते हैं। यही कारण है कि शहरों में दूध की मांग लगातार बढ़ रही है।

इसके साथ ही, ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह बिजनेस डेयरी किसानों को अच्छा मुनाफा दे रहा है। इस बिजनेस पर ध्यान देने से डेयरी किसान और भैंस पालक अच्छी कमाई कर सकते हैं। नागपुरी नस्ल की भैंस का पालन करके आप भी डेयरी बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

1200 लीटर तक दूध देने की क्षमता

इस भैंस के नाम से ही समझ में आता है कि यह एक देसी नस्ल की है, और खासतौर पर मध्य भारत (महाराष्ट्र के नागपुर और विदर्भ) में पायी जाती है। इन इलाकों में यह भैंस खूब फलती है। इस नस्ल के कई अलग-अलग नाम हैं, जो क्षेत्रों पर निर्भर करते हैं।

विभिन्न क्षेत्रों में इन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे गणगौरी, अरवी, बरारी, चंदा, गौलाओगन, गाओलवी, गौरानी, पुरंथदी, शाही और वरहदी। इस भैंस की खासियत यह है कि यह 1200 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है। इसे भैंस की उन्नत किस्मों में गिना जाता है। इसलिए, इस भैंस की पहचान, मूल्य, और विशेषताओं को जानने के लिए आपको इसकी अधिक जानकारी लेनी चाहिए।

नागपुरी भैंस की पहचान और विशेषताएं (Characteristics of Nagpuri Buffalo)

नागपुरी भैंस का शरीर उत्तर भारत में पाई जाने वाली अन्य भैंसों की नस्लों की तुलना में छोटा और हल्का होता है.

उनके शरीर का रंग आम तौर पर काला होता है, लेकिन उनके चेहरे, पैरों और पूंछ के सिरों पर सफेद धब्बे होते हैं.

उनके लंबे सींग होते हैं जो सपाट और घुमावदार होते हैं और गर्दन के प्रत्येक तरफ लगभग कंधों तक पीछे की ओर झुकते हैं, जिनमें से ज्यादातर ऊपर की दिशा में होते हैं.

इनका चेहरा सीधा और पतला होता है.

भारी ब्रिस्केट के साथ इनकी गर्दन लंबी होती है.

नौसैनिक फ्लैप छोटा या लगभग अनुपस्थित है.

इनके अंग हल्के होते हैं और पूंछ स्क्वाट और छोटी होती है.

नागपुरी भैंस के शरीर की औसत ऊंचाई नर के लिए लगभग 145 सेमी और मादा के लिए लगभग 135 सेमी होती है.

यह एक दूध उत्पादक भैंस है, जो 1200 लीटर तक दूध दे सकती है. यह क्षेत्र वहां की जलवायु परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है.

कितनी है कीमत?

नागपुरी नस्ल की भैंस के लिए विदर्भ क्षेत्र की कठोर अर्ध शुष्क परिस्थितियां काफी बेहतरी मानी जाती है. यह भैंस इन क्षेत्रों में काफी अच्छी मात्रा में दूध देती हैं. इन क्षेत्रों में रहने वाले डेयरी किसानों की आया का यह मुख्य स्रोत है. अगर इसकी कीमत (Nagpuri Buffalo Price) की बात की जाए, तो एक नागपुरी नस्ल की भैंस की कीमत 80 से 90 हजार रुपये के बीच होती है. यह क्षेत्र, भैंस की उम्र और उसके दूध देने पर निर्भर करता है.

Tags:
Next Story
Share it