उत्तर प्रदेश में एक लाख से अधिक किसानों को नलकूप कनेक्शन: सिंचाई की महत्वपूर्ण पहल

विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे कि पीएम कुसुम सी–1 और सी–2 योजनाओं के तहत नलकूप पम्पों को सोलराइजेशन किया जा रहा है, जो किसानों को सिंचाई की सुविधा में सुधार करने में मदद कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में एक लाख से अधिक किसानों को नलकूप कनेक्शन: सिंचाई की महत्वपूर्ण पहल
X

खेत खजाना : उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रयासों के माध्यम से कृषि क्षेत्र में सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए किसानों को नलकूप कनेक्शन देने का संकल्प लिया है। अप्रैल 2022 से अब तक, एक लाख से अधिक किसानों को नलकूप कनेक्शन प्रदान किए गए हैं, जो उनकी सिंचाई की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर रहे हैं।

कृषि क्षेत्र का महत्व सभी के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, और सिंचाई इसका अभिन्न हिस्सा है। सिंचाई के बिना, शुष्कता की समस्या हो सकती है जिससे फसलों की पर्याप्त मात्रा नहीं पैदा हो पाती। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए कदम उठाए हैं और इसका एक हिस्सा है किसानों को नलकूप कनेक्शन प्रदान करना।

ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने बताया कि पिछले 16 महीनों में उत्तर प्रदेश में एक लाख से अधिक किसानों को नलकूप कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। विभाग सरकार के निरंतर प्रयासों के साथ मिलकर कृषि क्षेत्र में सिंचाई के लिए उपायोगी सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार के तत्वाधिकारी ने बताया कि प्रदेश के डार्क जोन में भी किसानों को नलकूप हेतु कनेक्शन दिए गए हैं। इसके साथ ही, ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किसानों को कनेक्शन दिये जा रहे हैं, जो कि विद्युत कनेक्शन प्राप्त करने में उन्हें आसानी प्रदान करता है।

विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे कि पीएम कुसुम सी–1 और सी–2 योजनाओं के तहत नलकूप पम्पों को सोलराइजेशन किया जा रहा है, जो किसानों को सिंचाई की सुविधा में सुधार करने में मदद कर रहे हैं। इसके साथ ही, विभिन्न प्रकार के उपभोक्ताओं को विद्युत कनेक्शन प्राप्त करने में भी आसानी प्रदान की जा रही है।

इस तरह, उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों से किसानों को सिंचाई के लिए नलकूप कनेक्शन प्राप्त करने में मदद मिल रही है, जो उनकी फसलों की उत्तम प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

Tags:
Next Story
Share it