बिहार में जमीन बिक्री के नए नियम हुए लागू , लोगों को जमीन बेचने में हुई परेशानी, गरीब परिवार प्रभावित

बिहार में जमीन बिक्री के नए नियम हुए लागू , लोगों को जमीन बेचने में हुई परेशानी, गरीब परिवार प्रभावित
X

बिहार में जमीन बिक्री के नए नियम हुए लागू , लोगों को जमीन बेचने में हुई परेशानी, गरीब परिवार प्रभावित

खेत खजाना, बिहार में जमीन बिक्री करने के लिए निबंधन विभाग ने हाल ही में कुछ नए नियम लागू किए हैं। इन नियमों के अनुसार, जमीन बिक्री करने वाले लोगों को जमाबंदी, खतौनी, खसरा नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक खाता नंबर जैसे अन्य कागजात दिखाने होंगे। इन नियमों का उद्देश्य जमीन के अवैध कब्जे और घोटाले को रोकना है।

जमीन बिक्री की गति धीमी

लेकिन इन नियमों के कारण जमीन बिक्री की गति धीमी हो गई है। जयनगर अनुमंडल मुख्यालय स्थित अवर निबंधन कार्यालय में पांच दिनों में सिर्फ 13 जमीन का निबंधन हुआ है। जबकि आम दिनों में यहां प्रतिदिन 50 से 60 जमीन का निबंधन होता था। इससे राजस्व की प्राप्ति में भी गिरावट आई है। इस कार्यालय में जयनगर, बासोपट्टी, लदनियां और हरलाखी के चार अंचलों के लोग जमीन बिक्री के लिए आते हैं।

गरीब परिवार प्रभावित

इन नियमों से खासकर गरीब परिवार प्रभावित हो रहे हैं। कई लोग अपनी बेटी की शादी, बेटे की पढ़ाई, घर का खर्चा या बीमारी के लिए जमीन बेचना चाहते हैं। लेकिन उनके पास जमाबंदी जैसे कागजात नहीं हैं। उन्हें इन कागजात को बनवाने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसमें समय और पैसा दोनों खर्च होता है। इसके अलावा, कुछ लोगों की जमीन उनके पिता या दादा के नाम से है। उन्हें जमीन का बंटवारा भी करवाना पड़ता है। ऐसे में उनकी जरूरतों का समय पर पूरा होना मुश्किल हो जाता है।

संघ का विरोध

जमीन बिक्री करने वाले लोगों का संघ इन नियमों का विरोध कर रहा है। संघ के सचिव विपिन लाल दास ने कहा कि सरकार ने एकाएक इन नियमों को लागू कर दिया है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। उन्होंने सरकार से अपील की है कि इन नियमों को वापस ले लिया जाए या कम से कम कुछ समय के लिए टाल दिया जाए। उन्होंने कहा कि इन नियमों के कारण कई मांगों में सिंदूर नहीं भर पाएगा।

स्टाम्प वेंडर भी परेशान

इन नियमों के असर से स्टाम्प वेंडर भी परेशान हैं। स्टाम्प वेंडर राज मोहन पाण्डे ने बताया कि आम दिनों में उनकी स्टाम्प की बिक्री 60 से 70 हजार रुपये की होती थी। लेकिन बीते पांच दिनों से उनकी स्टाम्प की बिक्री मात्र 20 हजार रुपये की हुई है। उन्होंने कहा कि जमीन बिक्री के लिए लोग अब एग्रीमेंट स्टाम्प ही ले रहे हैं। उन्होंने भी सरकार से इन नियमों को बदलने की मांग की है।

Tags:
Next Story
Share it