अनार की नई किस्म भगवा अनार : एक हेक्टेयर में 18 हजार किलो का उत्पादन

अनार की नई भगवा वैरायटी ने खुद को विश्व पैज में लाने का काम किया है। एक हेक्टेयर क्षेत्र में यह अनार करीब 18 हजार किलो तक की उपज देने का कमाल कर रहा है।

अनार की नई किस्म भगवा अनार : एक हेक्टेयर में 18 हजार किलो का उत्पादन
X

खेत खजाना : भगवा अनार की उपज में लगे किसानों के लिए नये संभावनाओं का सिलसिला चल रहा है। इस नए अनार के रंगबिरंगे फल से किसान नहीं कमाएंगे सिर्फ कुछ हजार, बल्कि लाखों में होगी उनकी कमाई।

अनार की नई भगवा वैरायटी ने खुद को विश्व पैज में लाने का काम किया है। एक हेक्टेयर क्षेत्र में यह अनार करीब 18 हजार किलो तक की उपज देने का कमाल कर रहा है। इससे न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी इसकी मांग बढ़ रही है। भाग्यशाली किसान इस नए वैरायटी से लाखों में कमाई कर रहे हैं।

अनार की नई नवीनतम रिसर्च की बदौलत, उन्नत भगवा वैरायटी को मार्केट में पेश किया गया है। इसका प्रभाव न केवल लंबे समय तक बल्कि अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भी महसूस हो रहा है। विदेशों में भारतीय अनार की दिन-प्रतिदिन बढ़ती मांग ने किसानों को धनवान बना दिया है।

यूएई, बांग्लादेश, नेपाल, नीदरलैंड, सऊदी अरब, श्रीलंका, थाईलैंड, बहरीन, ओमान, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों में भारतीय अनार की मांग तेजी से बढ़ रही है। अब अमेरिका भी इस रेस में शामिल हो चुका है और वह भारतीय अनार की मांग कर रहा है। इससे किसानों के लिए एक नया निर्यात बाजार खुल गया है, जिससे उनकी कमाई में वृद्धि हो रही है।

भगवा अनार की यूनिकनेस और स्वाद के गुणगान के कारण इसकी मांग में तेजी दिखाई दे रही है। इसके स्वादयंत्र कुछ खास होते हैं जो इसे आकर्षक बनाते हैं। विदेशी बाजारों में भारतीय अनार के फायदों की चर्चा हो रही है और यह किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बना रहा है।

नया उत्पादन, नया आय

अनार की मांग बढ़ने से भारतीय किसानों को नए उत्पादन की सम्भावना मिल रही है। यह नये बाजारों के द्वार खोल रहा है और उनकी कमाई में वृद्धि कर रहा है। अनार के नए प्रकार की मांग और उत्पादन से किसानों को आर्थिक रूप से

Tags:
Next Story
Share it