किसानों के फायदे की खबर! आज ही शुरू करे कमलम, 40 साल तक होगा बंपर मुनाफा

किसानों के फायदे की खबर! आज ही शुरू करे कमलम, 40 साल तक होगा बंपर मुनाफा
X

Dragon Fruit Farming: यदि आप कम खेत में मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आपको कमलम या ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit Farming) की खेती करनी चाहिए। वर्तमान में भारत में कमलम (ड्रैगन फ्रूट) की खेती का क्षेत्र 3,000 हेक्टेयर है, और इसे 50,000 हेक्टेयर तक बढ़ाने का लक्ष्य है।

बिहार, यूपी, गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु जैसे कई राज्यों में ड्रैगन फ्रूट की खेती की जा रही है। इससे वहां के किसानों को तगड़ी कमाई हो रही है। ड्रैगन फ्रूट की खेती इसलिए खास है क्योंकि यह आमदनी का एक बेहतर स्रोत है और एक बार लागत लगाने पर यह 40 वर्षों तक मुनाफा दिला सकती है।

कमलम या ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) एक वनस्पति है जो औषधीय गुणों से भरपूर है और यह एक बारहमासी कैक्टस है। इसका उत्पादन मूल रूप से दक्षिणी मैक्सिको, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में होता था। इसे अंग्रेजी में पिटाया या द्रैगन फ्रूट कहा जाता है, और यह विभिन्न नामों से प्रसिद्ध है जैसे मेक्सिको में पिठैया, मध्य और उत्तरी अमेरिका में पिटया रोजा, थाईलैंड में पिथाजाह और भारत में संस्कृत नाम कमलम से।

इसे "21वीं सदी का चमत्कारिक फल" भी कहा जाता है। कमलम (Dragon Fruit) ने हाल ही में दुनिया भर के उत्पादकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है, न केवल अपने लाल बैंगनी रंग और खाद्य उत्पादों के आर्थिक मूल्य के कारण बल्कि अपने जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के कारण भी।

इस फल के छिलके सहपत्रों या शल्कों से ढके रहते हैं, जिसके कारण यह फल पौराणिक जीव 'ड्रैगन' जैसा दिखता है, इसलिए इसका नाम ड्रैगन फ्रूट रखा गया है। वर्तमान में इसकी खेती कम से कम 22 उष्णकटिबंधीय देशों में की जा रही है।

भारत में यहां होती है कमलम की खेती

भारत में कमलम फल (Dragon Fruit) की खेती तेजी से बढ़ रही है, और कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मिजोरम, और नागालैंड के किसानों ने इसकी खेती करना शुरू कर दी है।

कैसे की जाती है Dragon Fruit की खेती?

ड्रैगन फ्रूट की खेती दो तरीकों से की जा सकती है - पौधे से या बीज से। यदि आप बीज से खेती करते हैं, तो फलों को उगने में 4-5 साल लग सकते हैं, जबकि पौधे से खेती करने पर आपको 2 साल में ही फल मिलने शुरू हो जाते हैं। इस फल की खेती कम पानी में भी की जा सकती है। सुनिश्चित करें कि खेत में पौष्टिक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में गोबर की खाद डाली गई हो, ताकि पौधों को पूरे मात्रा में पोषण मिल सके।

सालाना 10 लाख रुपये की कमाई

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) रोपण के बाद पहले वर्ष में आर्थिक उत्पादन के साथ तेजी से फिर से बढ़ता है और अगले 3-4 वर्षों में दोबारा पूरा उत्पादन मिलता है. यह फसल लगभग 20 वर्ष तक उगाई जा सकती है. रोपण के 2 वर्षों के बाद औसत आर्थिक उपज 10 टन प्रति एकड़ है. वर्तमान में मार्केट रेट 50-60 रुपये प्रति फल है, इसलिए प्रति वर्ष फल बेचने से 10,00,000 रुपये तक कमाई की जा सकती है

कमलम की खेती इतनी ख़ास क्यों?

कम से कम पानी की जरूरत

20-30 डिग्री सेल्सियस अनुकूल तापमान

न्यूनतम उर्वरता वाली मिट्टी में भी अच्छी पैदावार

लंबे समय (40 वर्ष) तक आमदनी का स्रोत

Tags:
Next Story
Share it