अब बंजर जमीन भी उगलेगी सोना! इस फसल की करें खेती, देखते ही देखते बन जाओगे दूसरों से दोस्ती रखने के लायक

अब बंजर जमीन भी उगलेगी सोना! इस फसल की करें खेती, देखते ही देखते बन जाओगे दूसरों से दोस्ती रखने के लायक
X

अब बंजर जमीन भी उगलेगी सोना! इस फसल की करें खेती, देखते ही देखते बन जाओगे दूसरों से दोस्ती रखने के लायक

खेत खजाना : नई दिल्ली, अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बांस की खेती आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। बांस की खेती से आप कम लागत और कम मेहनत में अच्छी कमाई कर सकते हैं। बांस को ग्रीन गोल्ड या हरा सोना भी कहा जाता है क्योंकि इसका उपयोग कई तरह के उद्योगों में किया जाता है। बांस की खेती के लिए सरकार भी आपको सब्सिडी देती है। आइए जानते हैं कि बांस की खेती कैसे करें और इससे कितना लाभ हो सकता है।

बांस की खेती करने के लिए आपको किसी भी नर्सरी से बांस के पौधे खरीदने होंगे। इन पौधों को आप अपनी जमीन पर लगा सकते हैं। बांस की खेती के लिए आपको जमीन की खास तैयारी करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको ध्यान रखना है कि जमीन बहुत रेतीली न हो। बांस की रोपाई के लिए आपको 2 फिट गहरा और 2 फिट चौड़ा गड्ढा खोदना होगा। इसमें आप गोबर खाद या अन्य उर्वरक डाल सकते हैं। रोपाई के बाद आपको पौधों को पानी देना होगा। पहले महीने तक आपको रोजाना पानी देना होगा। उसके बाद 6 महीने तक आपको हर हफ्ते पानी देना होगा। एक हेक्टेयर जमीन में आप 625 पौधे लगा सकते हैं।

बांस की खेती में आपको ज्यादा खर्च और मेहनत नहीं करनी होती है। बांस की फसल को आप एक बार लगाकर 40 साल तक काट सकते हैं। बांस की फसल से आप 4 साल में 40 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। बांस की फसल कटने के बाद भी फिर से उग जाती है। इससे आपका लाभ और बढ़ जाता है। बांस की खेती के साथ आप अन्य फसलें भी उगा सकते हैं। जैसे तिल, उड़द, मूंग, चना, गेंहू, जौ या सरसों। इससे आपकी आय और बढ़ेगी।

बांस का उपयोग कई तरह के उद्योगों में किया जाता है। बांस से कागज, कार्बनिक कपड़े, जैव ईंधन, सजावटी वस्तुएं, बाड़, टोकरी, फर्नीचर और अन्य सामान बनाए जाते हैं। बांस की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। बांस का उपयोग पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। बांस वनों की रक्षा में मदद करता है। बांस वायु में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन छोड़ता है। बांस जलवायु परिवर्तन को रोकने में भी योगदान देता है।

इस प्रकार, बांस की खेती से आप न केवल अपनी आय बढ़ा सकते हैं बल्कि देश की अर्थव्यवस्था और पर्यावरण को भी लाभ पहुंचा सकते हैं। बांस की खेती एक आसान और लाभकारी बिजनेस आइडिया है। आप भी इसे अपनाकर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it