अब हींग की खेती से महकेगा भारत! जानिए कैसे शुरू करें खेती

अब हींग की खेती से महकेगा भारत! जानिए कैसे शुरू करें खेती
X

अब हींग की खेती से महकेगा भारत, जिसे मसालों के देश के रूप में जाना जाता है। भारत में कई प्रकार के मसाले तैयार होते हैं, जैसे कि हल्दी, धनिया पाउडर, काली मिर्च, जीरा, काला जीरा, अमचूर पाउडर (खटाई), हड़, आदि। इन मसालों की वजह से ही भारतीय खाने की तारीफ पूरे देश में की जाती है।

हींग भारतीय खाने में सबसे अधिक प्रचुरता से उपयोग किया जाता है और यह लगभग हर घर की थाली में मिलता है। हींग का स्वाद बहुत भरपूर होता है और इसे हम दूसरे देशों से जैसे कि अफगानिस्तान और ईरान से आयात करते हैं। इसकी खेती भी भारत में बड़े पैमाने पर की जा रही है।

हींग का उत्पादन कैसे किया जाता है

हींग को बनाने के लिए फेरुला एसाफोइटीडा पौधे की जड़ से निकाले गए रस को तैयार करना होता है। पहले फेरुला एसाफोइटीडा की जड़ों से रस निकाला जाता है। इसके बाद पर्याप्‍त मात्रा में रस इकट्ठा होने पर, हींग बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। सफेद हींग पानी में आसानी से घुल जाती है, जबकि लाल या काली हींग तेल में ही घुलती है। कच्चे हींग की गंध और स्वाद बहुत तीखे होते हैं। पौधे की जड़ से निकाले गए रस को खाने लायक गोंद और स्टार्च में मिलाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में तैयार किया जाता है।

कितनी मॅहगी होती है हींग

हींग का पौधा गाजर और मूली की श्रेणी में आता है। इसलिए, ठंडे और शुष्क वातावरण में इसकी पैदावार सबसे अच्छी होती है। दुनियाभर में हींग की 130 किस्में पाई जाती हैं, और कुछ किस्में पंजाब, कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में उगाई जाती हैं। फेरुला एसाफोइडा किस्म भारत में नहीं मिलती है, इसलिए इसका आयात किया जाता है। हींग के हर पौधे से रस मिले इसकी आवश्यकता नहीं होती, इसके कारण भारत में उच्च गुणवत्ता वाली हींग की कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम होती है।

हींग को कैसे तैयार करते है

हींग की कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है कि इसे किस तरह से तैयार किया जाता है। व्‍यापारियों के मुताबिक, हींग की कीमत उत्‍पादन के समय रस में मिलाई गई सामग्री पर रहती है। हींग को तैयार करने के लिए उसके रस में चावल पाउडर, हींग पाउडर समेत कई चीजें मिलकर उसे तैयार किया जाता है। दक्षिण भारत में हींग को पकाकर पाउडर में इस्तेमाल किया जाता है। फिर इस पाउडर का मसालों में उपयोग करते है। इस तरह से हींग को तैयार करते है।

Tags:
Next Story
Share it