अब खेतों में लगाएं ये फलदार पौधे, सरकार दे रही है 30 हजार रुपए का लाभ

अब खेतों में लगाएं ये फलदार पौधे, सरकार दे रही है 30 हजार रुपए का लाभ
X

सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए नई-नई योजनाओं का आयोजन करती है। कई बार, इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं। बिहार सरकार भी इसी श्रेणी में आते हुए 'शुष्क बागवानी योजना' के अंतर्गत फलदार पौधों के पौधे लगाने पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

फलदार पौधे लगाने पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी

बिहार कृषि विभाग द्वारा शुष्क बागवानी योजना के तहत, राज्य के किसानों को शुष्क खेती के लिए सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस योजना के अंतर्गत, किसान आंवला, बेर, जामुन, कटहल, बेल, अनार, नींबू, और मीठा नींबू जैसे फलदार पौधे लगा सकते हैं। इसके लिए, बिहार सरकार द्वारा प्रति इकाई 60,000 रुपये की लागत पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिसे किसानों के खाते में डीबीटी माध्यम से भेजा जाएगा।


इस योजना से मिलने वाली लाभ की राशि को बिहार सरकार तीन वर्षों में किसानों को प्रदान करेगी। पहले साल में, किसानों को 18,000 रुपये, दूसरे साल में 6,000 रुपये, और तीसरे साल में भी 6,000 रुपये की राशि दी जाएगी। किसान इस योजना के अंतर्गत अधिकतम चार हेक्टेयर और न्यूनतम 0.1 हेक्टेयर में फलदार पौधे लगा सकते हैं।

जानें कहां करना होगा आवेदन

किसानों को सबसे पहले बागवानी विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा. यहां Online Portal के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.

वहां पर आपको सूक्ष्म सिंचाई आधारित शुष्क बागवानी योजना के लिए आवेदन का ऑप्शन आएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा. इसके बाद आप आवेदन की प्रकिया शुरू कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए किसान जिला उद्यान कार्यालय पर भी विजिट कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it