अब जमीन की खरीद- बिक्री में नहीं होगा फर्जीवाड़ा, जमीन के रिकॉर्ड होंगे ऑनलाइन, विभाग ने लिया बड़ा फैसला

अब जमीन की खरीद- बिक्री में नहीं होगा फर्जीवाड़ा, जमीन के रिकॉर्ड होंगे ऑनलाइन, विभाग ने लिया बड़ा फैसला
X

अब जमीन की खरीद- बिक्री में नहीं होगा फर्जीवाड़ा, जमीन के रिकॉर्ड होंगे ऑनलाइन, विभाग ने लिया बड़ा फैसला

खेत खजाना : बिहार में जमीन की खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा करना हुआ मुश्किल, क्योंकि निबंधन विभाग ने सारे रिकॉर्ड्स को ऑनलाइन कर दिया है। इससे जमीन के मालिक को अपना हक आसानी से मिलेगा, और नकली दस्तावेजों का खेल खत्म होगा। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि जमीन के रिकॉर्ड्स को ऑनलाइन करने का कैसे काम करता है, और इससे आपको कौन-कौन से लाभ होंगे।

जमीन के रिकॉर्ड्स को ऑनलाइन करने का प्रक्रिया

जमीन के रिकॉर्ड्स को ऑनलाइन करने के लिए, बिहार सरकार ने एक नया सिस्टम विकसित किया है, जिसका नाम है इंटीग्रेटेड लैंड रिकॉर्ड्स मैनेजमेंट सिस्टम (ILRMS)। इस सिस्टम के तहत, निबंधन विभाग से सीधे जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन जुड़ेगा, और जमीन की खरीद-बिक्री के समय निबंधन विभाग में भी सत्यता की जांच हो जायेगी। इसके अलावा, गैर कृषि कार्यों के लिए जमीन परिवर्तन करने का काम भी ऑनलाइन होगा। इसके लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

पहले, आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड अपलोड करना होगा, और अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना होगा। इससे, आपकी पहचान और सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

दूसरे, आपको अपनी जमीन का विवरण भरना होगा, जैसे कि जमीन का प्रकार, क्षेत्रफल, मौजा, खाता, खेसरा, आदि। इसके बाद, आपको अपनी जमीन का मानचित्र देखना होगा, और अपनी जमीन को सेलेक्ट करना होगा। इससे, आपको अपनी जमीन का सही स्थान पता चलेगा।

तीसरे, आपको अपनी जमीन के लिए निबंधन शुल्क और अन्य शुल्क का भुगतान करना होगा, जो आप ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं। इसके बाद, आपको एक निबंधन संख्या मिलेगी, जिसकी मदद से आप अपना निबंधन प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

चौथे, आपको अपनी जमीन के लिए दाखिल खारिज करना होगा, जो भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपना निबंधन प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, और अन्य दस्तावेज अपलोड करना होगा। इसके बाद, आपको एक दाखिल खारिज संख्या मिलेगी, जिसकी मदद से आप अपना दाखिल खारिज प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

पांचवे, अगर आप अपनी जमीन को गैर कृषि कार्यों के लिए परिवर्तित करना चाहते हैं, तो आपको एक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा, जिसमें आपको अपनी जमीन का प्रकार, उद्देश्य, और अन्य विवरण देना होगा। इसके बाद, आपको एक गैर कृषि परिवर्तन शुल्क का भुगतान करना होगा, जो आप ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it