अब आपके खेतों में गेंहू-धान जैसी अन्य फसलों को काटेगा यह रोबोट, जल, उर्वरक, और कीटनाशक छिड़कने में है माहिर

अब आपके खेतों में गेंहू-धान जैसी अन्य फसलों को काटेगा यह रोबोट, जल, उर्वरक, और कीटनाशक छिड़कने में है माहिर
X

अब आपके खेतों में गेंहू-धान जैसी अन्य फसलों को काटेगा यह रोबोट, जल, उर्वरक, और कीटनाशक छिड़कने में है माहिर

खेत खजाना, नई दिल्ली, आज के युग में तकनीक का इस्तेमाल हर क्षेत्र में हो रहा है। चाहे वह शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, या खेती हो। खेती में भी अब रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर फायदा उठाया जा रहा है। ऐसे रोबोट्स बनाए जा रहे हैं, जो इंसानों की तरह खेतों में बुवाई, कटाई, सिंचाई और फसलों की देखभाल कर सकते हैं।

इसका एक उदाहरण हाल ही में एक वीडियो में देखा जा सकता है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक रोबोट को खेत में फसल काटते हुए दिखाया गया है। रोबोट इतनी तेजी से और सटीकता से काम कर रहा है, कि आप भी हैरान हो जाएंगे। रोबोट ने फसल को इतना साफ-सुथरा काटा है, कि कोई बर्बादी नहीं हुई है।

वीडियो को Farmingdatabase नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट ने शेयर किया है। इस वीडियो को अब तक 23 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है और इस पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी हैं। कुछ लोगों ने रोबोट की तारीफ की है, तो कुछ लोगों ने इसे खतरनाक बताया है। कुछ लोगों का मानना है कि यह वीडियो AI की मदद से बनाया गया है, जो असली नहीं है।

रोबोट का फायदा या नुकसान?

खेती में रोबोट का इस्तेमाल करने के पीछे का मकसद यह है कि किसानों का काम आसान और जल्दी हो सके। रोबोट किसानों को श्रम, समय और पैसा बचाने में मदद कर सकते हैं। रोबोट फसलों की गुणवत्ता और उत्पादन को बढ़ाने में भी योगदान दे सकते हैं। रोबोट कृषि को अधिक स्मार्ट, स्थिर और स्वचालित बना सकते हैं।

लेकिन रोबोट का इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। रोबोट किसानों को उनके काम से दूर कर सकते हैं। रोबोट किसानों के रोजगार को खतरे में डाल सकते हैं। रोबोट का इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा लागत, बिजली, इंटरनेट और मरम्मत की जरूरत हो सकती है। रोबोट का इस्तेमाल करने से पर्यावरण पर भी असर पड़ सकता है।

इसलिए, खेती में रोबोट का इस्तेमाल करने से पहले इसके सभी पहलूओं को समझना और सोचना जरूरी है। रोबोट का इस्तेमाल करने का उद्देश्य केवल किसानों की मदद करना होना चाहिए, न कि उनका प्रतिस्थापन करना। रोबोट का इस्तेमाल करने के लिए नियम, नीति और नैतिकता का भी ध्यान रखना चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it