अब आप घर बेठ पौधे खरीदने सकते है नर्सरी जाने का झंझट खत्म, इस ऑनलाइन पोर्टल से घर बैठे करें ऑर्डर

अब आप घर बेठ पौधे खरीदने सकते है नर्सरी जाने का झंझट खत्म, इस ऑनलाइन पोर्टल से घर बैठे करें ऑर्डर
X

सरकार नई-नई योजनाओं के माध्यम से किसानों को खेती के लिए लगातार प्रोत्साहित करती रहती है. साथ ही पर्यावरण को बेहतर रखने के लिए पौधरोपण के बड़े-बड़े अभियान चलाए जाते हैं. फिलहाल पूरे देश में मॉनसून की शुरुआत हो चुकी है. पौधरोपण के लिए यही समय सबसे उपयुक्त है. ऐसे में राजस्थान वन विभान ने लोगों को सस्ते दामों पर आसानी से ऑनलाइन पौधे उपलब्ध कराने का फैसला लिया है.

इस पोर्टल पर जाकर खरीद सकते हैं पौधे

राजस्थान सरकार ने पौधों की खरीद के लिए ऑनलाइन पोर्टल अर्णयक लॉन्च किया है. इस पोर्टल के माध्यम से लोग अपने आस-पास नर्सरी देखकर उसमें मौजूद पौधों की लिस्ट देख सकते हैं. पोर्टल पर पहुंचने के बाद आपको बाय प्लांट्स (Buy Plants) हाइपर लिंक पर क्लिक करना होगा. उन पौधों का उपयोग कौन करेगा, इसके लिए आपको यूजर टाइप सेलेक्ट करना होगा. आप खुद के लिए पौधे खरीदना चाह रहे हैं तो सिटीजन पर क्लिक करें. वहीं, आप किसी सरकार विभाग के लिए पौधों को खरीदना चाहते हैं तो उस सरकारी विभाग लिखे ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

पौधे खरीदने के लिए अपनानी होगी ये प्रकिया

यूजर के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपको उस जिले का नाम सेलेक्ट करना होगा, जहां के लिए आप पौधे खरीदना चाह रहे हैं. फिर आपको नर्सरी और प्लांट सेलेक्ट करना होगा. ऐसा करते ही नर्सरी, उसका इंचार्ज और मोबाइल नंबर दिखेंगे. सेलेक्ट किए हुए पौधों का स्टॉक भी दिखेगा. आप जितने पौधे खरीदना चाहते हैं उतनी संख्या दर्ज कर दे. ऐसा करने के आपको ऊपर दिख रहे कार्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

कितनी है पौधों की कीमत?

कार्ट में यूजर के जाने के बाद यहां पौधों की कीमत दिखाई देगी. पोर्टल के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति एक से 10 तक पौधे खरीदता है तो प्रति पौधे की कीमत सिर्फ दो रुपये है. इसके बाद अगर आप 11-50 तक पौधे खरीदते हैं तो उसकी कीमत 5 रुपये प्रति पौधा है. अगर खरीदे जाने वाले पौधों की संख्या 51 से 200 तक है तो प्रति पौधा 10 रुपये वन विभाग चार्ज करेगा. पौधों के लिए भुगतान एसएसओ आईडी के जरिए होगा. भुगतान होने ही ऑर्डर कन्फर्म माना जाएगा. इसके अलावा अगर आपने पौधे ऑर्डर कर दिए हैं और उसे कैंसल करना चाहते हैं तो पौधा घर ले जाने से 7 दिन पहले तक उस ऑर्डर को रद्द कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it