Onion Price: आम जनता को प्‍याज की बढती कीमतों से म‍िलेगी राहत, अब सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Onion Price: आम जनता को प्‍याज की बढती कीमतों से म‍िलेगी राहत, अब सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
X

Onion Export News: सरकार ने प्याज की महंगाई से निपटने के लिए कदम उठाया है। उन्होंने प्याज की आपूर्ति बढ़ाने और मूल्यों पर नियंत्रण लाने के लिए अगले साल मार्च तक प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दी है। विदेशी व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि प्याज को 31 मार्च, 2024 तक निषिद्ध श्रेणी में रखा गया है। दिल्ली में स्थानीय सब्जी विक्रेता 70-80 रुपये प्रति किलोग्राम पर प्याज बेच रहे हैं, जिससे आम उपभोक्ताओं का बजट प्रभावित हो रहा है।

खुदरा बाजार में 25 रुपये किलो बेची थी प्‍याज

इससे पहले अक्टूबर में, केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर बफर प्याज स्टॉक बेचने का निर्णय लिया था। इस साल, सरकार ने 28 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक प्याज के निर्यात पर 800 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) भी तय किया था। अगस्त में, प्याज पर 31 दिसंबर तक 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया गया था। हालांकि, डीजीएफटी ने बताया कि अन्य देशों को उनके अनुरोध के आधार पर सरकार से मंजूरी लेकर प्याज के निर्यात की अनुमति होगी।

पांच जनवरी तक निर्यात की जा सकेगी प्‍याज

अधिसूचना जारी होने से पहले लोड हो चुकी प्याज की खेप को निर्यात की अनुमति है। इसके अलावा, नोटिफिकेशन जारी होने से पहले जिस प्याज की खेप पर एक्सपोर्ट ड्यूटी सौंप दी गई और उसे इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में दर्ज किया गया है, उसकी भी निर्यात की अनुमति होगी। ऐसी खेप को अगले साल पांच जनवरी तक निर्यात किया जा सकेगा। चालू वित्त वर्ष में एक अप्रैल से चार अगस्त के बीच, देश से 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात किया गया था।

निर्यात मूल्य के लिहाज से शीर्ष तीन आयातक देश बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) हैं. खरीफ फसल सत्र में प्याज की खेती के रकबे में कमी की खबरों के बीच इसके दाम चढ़ने लगे हैं. अक्टूबर के थोक महंगाई दर के आंकड़ों के अनुसार सब्जियों और आलू की महंगाई में क्रमशः 21.04 प्रतिशत और 29.27 प्रतिशत की गिरावट रही। वहीं प्याज की सालाना मूल्य वृद्धि दर 62.60 प्रतिशत के उच्चस्तर पर बनी रही.

Tags:
Next Story
Share it