Paddy MSP : इस राज्य सरकार ने बढ़ाई धान MSP, अब प्रति क्विंटल इतने रुपये बोनस देगी सरकार

Paddy MSP : इस राज्य सरकार ने बढ़ाई धान MSP, अब प्रति क्विंटल इतने रुपये बोनस देगी सरकार
X

Dhan MSP 2023-2024: झारखंड सरकार ने सूखे से प्रभावित किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी घोषित की है, जहां धान की एमएसपी (MSP of paddy) में बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के तहत, खरीफ विपणन मौसम 2023-24 के दौरान किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद के लिए राज्य सरकार द्वारा बोनस की राशि 117 रुपये प्रति क्विंटल के रूप में निर्धारित की गई है।

इसके लिए कुल 70.2 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। पिछले साल की तुलना में, किसानों को 2050 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदा गया था, जिसे इस बार 117 रुपये प्रति क्विंटल अधिक दिया जाएगा।

झारखंड राज्य धान अधिप्राप्ति योजना: किसानों के लिए और भी उपहार

झारखंड राज्य धान अधिप्राप्ति योजना के तहत, किसानों को सही समय पर धान खरीद की राशि का भुगतान करने के लिए बैंकों से 10 अरब रुपये तक ऋण प्राप्त करने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही, राज्य मत्स्य निदेशालय के अधीन 'झारखंड मत्स्य प्रक्षेत्र मात्स्यिकी तकनीकी सहायक नियमावली-2023' की स्वीकृति के साथ कर्मियों की नई नियुक्ति की जाएगी।

किसानों को समर्थन मूल्य पर धान की खरीद के लिए स्वीकृति

झारखंड सरकार ने खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग, भारत सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य के अतिरिक्त किसानों को प्रति क्विंटल 117 रुपये की बोनस राशि देने का निर्णय लिया है। इस नए निर्णय से किसानों को पिछले साल की मुकाबले 117 रुपये प्रति क्विंटल अधिक मिलेगा, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करेगा।

मत्स्य विभाग में नई नियुक्तियाँ

झारखंड में मत्स्य विभाग की कमी को देखते हुए, नए कर्मियों की नियुक्ति के लिए झारखंड मत्स्य प्रक्षेत्र मात्स्यिकी तकनीकी सहायक (भर्ती, प्रोन्नति एवं अन्य सेवा शत्तै) नियमावली-2023 की मंजूरी दी गई है। इससे संबंधित क्षेत्र में नए कर्मियों की नियुक्ति होने से सेवा में सुधार होगा और विभाग की क्षमता में वृद्धि होगी।

Next Story
Share it