PM Kisan 16th Installment: किसान भाई ध्यान दे! 16वीं किस्त पाने के लिए निपटा ले ये 4 काम

PM Kisan 16th Installment: किसान भाई ध्यान दे! 16वीं किस्त पाने के लिए निपटा ले ये 4 काम
X

PM Kisan 16th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 11.27 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 2.8 लाख करोड़ रुपये का ट्रांसफर किया गया है। 15वीं किस्त का लाभ प्राप्त हो चुका है, जबकि 16वीं किस्त की प्रतीक्षा जारी है।

हालांकि, पहले 16वीं किस्त के लिए सरकार ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसके अनुसार, 16वीं किस्त की राशि 2,000 रुपये होगी और इसे वही किसान प्राप्त करेगा जिन्होंने निर्दिष्ट कार्यों को पूरा किया है। यदि आप भी इस अग्रिम किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, तो दिए गए स्टेप्स का पालन करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाना और वित्तीय सहायता प्रदान करके एग्रीकल्चर बिजनेस को बढ़ावा देना है। पीएम-किसान (PM Kisan) के तहत पैसा सीधे किसानों के खाते में जाता है और इसे दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) स्कीम माना जाता है।

ये चार काम जरूर करें किसान

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. 16वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए-

अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक रखें.

अपने आधार सीडेड बैंक खाते में अपना डीबीटी विकल्प एक्टिव रखें.

अपना ई-केवाईसी पूरा करें.

पीएम किसान पोर्टल में 'KNOW YOUR STATUS' मॉड्यूल के तहत अपनी आधार सीडिंग की जांच करें.

ऐसे कराएं ई-केवाईसी

पीएम किसान मोबाइल ऐप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं. PM Kisan मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. किसान CSC (Common Service Centre) के द्वारा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) करवा सकते हैं. किसान pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it