PM Kisan: किसान भाई ध्यान दे! क्या आपके भी e-KYC कराने के बाद भी खाते में नहीं आए पैसे? ऐसे करें चेक

PM Kisan: किसान भाई ध्यान दे! क्या आपके भी e-KYC कराने के बाद भी खाते में नहीं आए पैसे? ऐसे करें चेक
X

PM Kisan e-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत, सभी छोटे और सीमांत किसानों को हर वर्ष 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन बार के लिए प्रदान की जाती है। इससे उन्हें कृषि उपकरणों की खरीदारी आसानी से करने में मदद मिलती है। यह पीएम किसान योजना विश्व की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीमों में से एक है।

सरकार ने हाल ही में, 15 नवंबर 2023 को, किसानों के खातों में योजना की 15वीं किस्त भेजी थी। हालांकि, कुछ किसानों के खाते में इस किस्त का अनुदान नहीं पहुंचा हो सकता है, जिसकी कई वजहें हो सकती हैं, जैसे कि नाम लिस्ट में त्रुटि या और कोई तकनीकी समस्या।

हो सकती है ये वजह

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की किस्त न आने की कई वजहें हो सकती हैं। इसमें ई-केवाईसी (e-KY), भू-सत्यापन, और आधार (Aadhaar) से जुड़ी समस्याएं शामिल हो सकती हैं। यहां यह जरूरी है कि किसान अपने नाम को बेनिफिशियरी सूची में देखें, लेकिन इसके साथ ही ई-केवाईसी और आधार को अपने खाते से जोड़ना भी अत्यंत आवश्यक है।

इसे न करने पर किसानों को पीएम किसान योजना की किस्त से महजूरी की समस्या हो सकती है। इस मुद्दे को हल करने के लिए आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप अधिक जानकारी के लिए अपने कृषि समन्वयक, जिला कृषि कार्यालय, या जिले के प्रधान डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं।

किसान e-मित्र चैटबोट

पीएम किसान एआई चैटबॉट - किसान e-मित्र के माध्यम से किसान अपनी भाषा में लिखकर या बोलकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से जुड़े हर सवाल का जवाब मोबाइल स्क्रीन से http://chatbot.pmkisan.gov.in पर क्लिक करके पूछ सकते हैं. पीएम किसान एआई चैटबोर्ट (किसान ई-मित्र) 10 भाषाओं में उपलब्ध है. हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, बंगाली, ओड़िया, मलयालम, बंगाली, गुजराती, मराठी, तेलेगु भाषा में अपनी समस्या का हल पा सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it