PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त के पूर्व ये दो काम करवाएं, नहीं तो हो सकता है 2000 रुपये का नुकसान

15वीं किस्त आने से पहले किसानों को ध्यान से निम्नलिखित दो काम करवाने चाहिए, अन्यथा 2000 रुपये का नुकसान हो सकता है

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त के पूर्व ये दो काम करवाएं, नहीं तो हो सकता है 2000 रुपये का नुकसान
X

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: हर साल सरकार नई योजनाओं की ओर बढ़ती है जो गरीब और जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता पहुंचाने का उद्देश्य रखती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी इनमें से एक है, जिसके अंतर्गत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं, जिससे सालाना कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हालांकि, 15वीं किस्त आने से पहले किसानों को ध्यान से निम्नलिखित दो काम करवाने चाहिए, अन्यथा 2000 रुपये का नुकसान हो सकता है।

किसानों को करवाने चाहिए ये काम:

नंबर 1: ई-केवाईसी करवाएं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, किसानों को ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है। चाहे आप योजना के नए बेनिफिशर हों या पुराने, ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। नियमों के अनुसार, जो किसान इसे नहीं करवाएगा, उन्हें किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

ई-केवाईसी करवाने के तरीके:

आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

आप अपने बैंक जा सकते हैं और वहां से ई-केवाईसी का फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

आप ई-केवाईसी खुद भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको आधिकारिक किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

नंबर 2: बैंक डीटेल्स अपडेट करवाएं

अपने पैसे प्राप्त करने के लिए बैंक डीटेल्स को अपडेट रखना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। किसानों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बैंक खाता खुला और सक्रिय है, और उसमें उनके सही और वैध बैंक डीटेल्स जुड़ी हुई हैं। अगर आपकी बैंक डीटेल्स में कोई त्रुटि होती है, तो आपकी किस्त अटक सकती है और आपको पैसे नहीं मिल सकते। इसलिए, सही और वैध बैंक डीटेल्स की जांच और अपडेट अवश्य करवाएं।

सारांश:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, 15वीं किस्त के पूर्व किसानों को ई-केवाईसी करवानी चाहिए और अपने बैंक डीटेल्स को अपडेट करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप इन दो कामों को नहीं करवाते, तो आपकी किस्त अटक सकती है और आपको 2000 रुपये का नुकसान हो सकता है।

Tags:
Next Story
Share it