PM किसान योजना : अधिकारियों के मुताबिक इन किसानों के खाते में नहीं जाएगी 14वीं किस्त, करते है ये गलती

PM किसान योजना : अधिकारियों के मुताबिक इन किसानों के खाते में नहीं जाएगी 14वीं किस्त, करते है ये गलती
X

PM किसान योजना : अधिकारियों के मुताबिक इन किसानों के खाते में नहीं जाएगी 14वीं किस्त, करते है ये गलती

खेत खजाना :प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) के तहत भारतीय किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत, किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है जो कि तीन महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये की किस्तों में भेजी जाती हैं। अब तक 13 किस्तें भेजी जा चुकी हैं और 14वीं किस्त के लिए तिथि अब नजदीक आ गई है। 28 जुलाई को राजस्थान के नागौर में एक कार्यक्रम के दौरान, 8.5 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2-2 हजार रुपये की 14वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

अधिकारियों के मुताबिक, इन किसानों के खाते में नहीं जाएगी 14वीं किस्त

पीएम किसान योजना के अंतर्गत इन 8.5 करोड़ किसानों के खाते में जल्द ही 14वीं किस्त जारी की जाएगी। हालांकि, यदि आपके खाते में अभी तक किस्त नहीं आई है, तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है। आपको अपने पीएम किसान योजना के आवेदन का स्टेटस जांचने की आवश्यकता है और देखना है कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म में कोई गलती नहीं है। यदि आपने आवेदन करते समय गलती कर दी है, तो आपके खाते में 14वीं किस्त नहीं आने की संभावना है। इसलिए, अधिकतर जानकारी को देखने के बाद, अपने आवेदन में सुधार करवाएं और सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही है।

ई-केवाईसी पूरी करने का महत्व

ई-केवाईसी (e-KYC) एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो कि पीएम किसान योजना के तहत 14वीं किस्त को प्राप्त करने के लिए जरूरी है। यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें। आप अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर या पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसमें आपको अपने आधार कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी।

किसान योजना से संबंधित संपर्क करें

पीएम किसान योजना के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। आप इस योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 का भी उपयोग कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत इस आर्थिक वर्ष में अभी तक 13 किस्तें किसानों के खाते में जमा की जा चुकी हैं और 14वीं किस्त जल्द ही आपको मिलेगी। आप निरंतर अपने खाते में जमा हो रही आर्थिक सहायता की जानकारी अपने बैंक खाता पासबुक या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए भारतीय किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it