PM Kisan Yojana: पति-पत्नी दोनों को मिलेगा 15वीं किस्त का फायदा, जानिए नियम और विवरण

PM Kisan Yojana: पति-पत्नी दोनों को मिलेगा 15वीं किस्त का फायदा, जानिए नियम और विवरण
X

PM Kisan Yojana: पति-पत्नी दोनों को मिलेगा 15वीं किस्त का फायदा, जानिए नियम और विवरण

खेत खजाना : प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojana) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को हर साल 6,000 रुपये की धनराशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जाती है। इसकी शुरुआत सरकार द्वारा 2019 में की गई थी और इसका लाभ किसानों को दोहरी राशि की फैमिली पर दिया जाता है। इसका लाभ किसानों को साल में तीन किस्तों में मिलता है, जिसमें हर किस्त के बीच निश्चित अंतर होता है।

पति-पत्नी दोनों को मिलता है योजना का फायदा?

केंद्र सरकार ने स्पष्ट रूप से घोषणा की है कि प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ किसी भी नागरिक को मिल सकता है, चाहे वो पुरुष हो या महिला। इसलिए, यदि पति-पत्नी दोनों किसान योजना के लाभ का उपयोग करना चाहते हैं, तो वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ केवल एक परिवार को मिल सकता है, और इसमें से केवल एक आवेदन मान्य होगा।

नियम और शर्तें:

योजना का लाभ केवल एक परिवार को मिलेगा: पीएम किसान योजना के तहत, एक परिवार के अधिकतम दो किसान आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उनमें से केवल एक का आवेदन मान्य होगा।

किसान की जमीन की सही प्रमाणिकरण: योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, किसान को उनकी जमीन की सही प्रमाणिकरण करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया: पति-पत्नी दोनों को योजना के लाभ का उपयोग करने के लिए आवेदन करना होगा, और उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

किसानों की सूची में नाम: आवेदन करने से पहले, किसानों को सूची में अपना नाम शामिल करवाना होगा, जो किसान संगठनों या सरकारी विभागों के माध्यम से किया जा सकता है।

पीएम किसान योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को योजना का लाभ मिल सकता है, लेकिन केवल एक परिवार को ही योजना के तहत लाभ मिलेगा। आवेदन करने से पहले सभी नियमों और शर्तों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

Tags:
Next Story
Share it