पीएम किसान योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से जुड़े, अटकी किस्तें तो करें यह काम

अगर आपने इस काम को किया इग्नोर, तो 15वीं किस्त भी अटकने का खतरा!

पीएम किसान योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से जुड़े, अटकी किस्तें  तो करें यह काम
X

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) का उद्घाटन करके, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की 3 किस्तें दी जाती हैं। अब, 14वीं किस्त के बाद सरकार ने 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत की है।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

रजिस्ट्रेशन के लिए, सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर पहुँचने के बाद, 'फार्मर्स कॉर्नर' पर क्लिक करें और फिर 'न्यू फार्मर' विकल्प का चयन करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करें। आपको रूरल या अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन में से चुनाव करना होगा। आधार और मोबाइल नंबर दर्ज करके राज्य का चयन करें और ओटीपी प्राप्त करने के लिए 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें।

ई-केवाईसी: अगली किस्त के लिए महत्वपूर्ण

अगली किस्त प्राप्त करने के लिए, ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप अब तक की पिछली किस्तों की पूर्ति तो कर सकते हैं, लेकिन अगली किस्त के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करना होगा। आप अपने पास के सीएससी सेंटर जाकर या पीएम किसान पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी कर सकते हैं। बिना ई-केवाईसी के, आपकी अगली किस्तें अटक सकती हैं।

संपर्क जानकारी

अगर आपके खाते में पिछली किस्तों की राशि नहीं आई है या किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 (टोल फ्री), या 011-23381092 पर संपर्क करके भी मदद प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपका आवेदन स्वीकृत होता है, तो आपकी अगली किस्त में राशि जोड़कर भेजी जा सकती है।

Tags:
Next Story
Share it