PM Kisan Yojana: 20 जून को इन किसानों को मिलेगी 14वीं किस्त? किसान यहां जान लें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Yojana: 20 जून को इन किसानों को मिलेगी 14वीं किस्त? किसान यहां जान लें लेटेस्ट अपडेट
X

PM Kisan Yojana: 20 जून को इन किसानों को मिलेगी 14वीं किस्त? किसान यहां जान लें लेटेस्ट अपडेट

खेत खजाना: नई दिल्ली, किसानों को प्रोत्साहन करने के लिए देश में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजना चलाई जा रही है। इन योजनाओ का मुख्य उद्धेश्य किसान, गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंचाना है। इनमें कई तरह की योजनाएं शामिल हैं, जिनका लाभ फिलहाल अधिकतर ले रहे है। इसके साथ ही एक योजना है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसे केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाया जाता है। योजना के अंतर्गत किसानों को साल में तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस बार किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में किसान जानना चाहते हैं कि आखिर 14वीं किस्त कब तक आ सकती है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं। अगली स्लाइड्स में आप इस बारे में जान सकते हैं...

कब आ सकती है किस्त?

14वीं किस्त का इंतजार योजना से जुड़े लाभार्थियों को है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 14वीं किस्त 20 जून तक जारी हो सकती है। हालांकि, सरकार ने अब तक इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

किस्त आने में देरी क्यों?

दरअसल, ज्यादातर राज्यों में योजना को लेकर भूलेखों का सत्यापन किया जा रहा है। वहीं, कई लोग ऐसे भी मिले जो अपात्र होते हुए भी गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे थे। ऐसे लोगों के नाम लाभार्थियों की सूची से हटाया गया है।

इन लोगों को नहीं मिलेगी किस्त

कई किसान ऐसे हैं जिनकी किस्त कई कारणों से अटक सकती है, लेकिन अगर आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। अगर अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर इस काम को करवा सकते हैं या खुद आधिकारिक पोर्टल पर pmkisan.gov.in जाकर भी इस काम को कर सकते हैं।

वहीं, अगर आपने अब तक भू सत्यापन नहीं करवाया है और आगे भी नहीं करवाते हैं, तो भी आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। सरकार की तरफ से पहले ही इसको लेकर साफ कर दिया गया था। इस काम को करवाने के लिए आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जा सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it