पीएम कुसुम योजना: आधी से भी कम कीमत लगवाएं सोलर पंप, किसानों को सस्ते में सिंचाई का नए साल पर सुनहेरा मौका

पीएम कुसुम योजना: आधी से भी कम कीमत लगवाएं सोलर पंप, किसानों को सस्ते में सिंचाई का नए साल पर सुनहेरा मौका
X

पीएम कुसुम योजना: आधी से भी कम कीमत लगवाएं सोलर पंप, किसानों को सस्ते में सिंचाई का नए साल पर सुनहेरा मौका

खेत खजाना : फसलों में अधिक उत्पादन के लिए सबसे पहले पानी की आवश्यकता होती है । अगर खेत में अपना स्थाई पानी न हो तो फसल को पकाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है । इस समस्या का समाधान करते हुए, सरकार ने अनेक योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक है 'प्रधानमंत्री कुसुम योजना'। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को सस्ते में सोलर पंप प्रदान किए जा रहे हैं, जिससे सिंचाई के साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भरता की दिशा में एक नया मौका प्राप्त हो रहा है।

सब्सिडी पर सोलर पंप

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत, सरकार किसानों को 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान कर रही है। इस योजना से किसानों को सोलर पंप को देशभर में अनुदानित कीमत पर प्राप्त करने का लाभ हो रहा है। साथ ही, पंचायतों और सहकारी समितियों को भी ये पंप इसी अनुदानित कीमत पर प्रदान किए जा रहे हैं। इसके अलावा, सरकार किसानों को अपने खेतों के आसपास सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए लागत के 30 प्रतिशत तक का लोन भी प्रदान कर रही है। इससे किसानों को इस प्रोजेक्ट के लिए केवल 10 प्रतिशत राशि खर्च करनी होती है। इस योजना के माध्यम से किसानों की सिंचाई की समस्या को दूर करने में सहायता होगी, जबकि बिजली या डीजल के पंपों के इस्तेमाल से उनकी लागत बढ़ती है।

22 जनवरी के बाद हरियाणा के बुजुर्गों को अयोध्या ले जाएगी सरकार, श्री राम लला के दर्शन कर सकेंगे

बिजली उत्पादन का साधन

सोलर संयंत्र स्थापित करके किसान बिजली उत्पादन में भी योगदान कर सकते हैं। उत्पादित बिजली को विभाग 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर बेचा जाएगा, जिससे किसान घर बैठे सालाना 4 से 5 लाख तक की आय प्राप्त कर सकता है। किसान इस सोलर पंप को सब्सिडी पर हासिल करने के लिए pmkusum.mnre.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

Sapna Dance Video: Sapna Choudhary ने सहेली की शादी में जमकर नाची, दूल्हे की आंखें फटी रह गईं

जागरूकता की जरूरत

कुछ किसान जानकारी की कमी के चलते इस तरह की योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इसलिए, किसानों को इस योजना के लाभ की जानकारी पहुंचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्हें अपने राज्यों के विद्युत विभाग से संपर्क करके या pmkusum.mnre.gov.in पर जाकर और जानकारी प्राप्त करने का मार्ग बताया जा रहा है।

इस प्रकार, प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को सस्ते में सिंचाई का समर्थन प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे उन्हें न केवल सिंचाई की समस्या से मुक्ति मिलेगी, बल्कि वे बिजली उत्पादन के माध्यम से भी आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

Katrina Kaif Video: सलवार-सूट में कैटरीना कैफ का धमाकेदार डांस, देखकर फैंस हुए दीवाने

Tags:
Next Story
Share it