PM Kusum Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब इस योजना के तहत मिलेगी 45% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

PM Kusum Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब इस योजना के तहत मिलेगी 45% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन
X

Subsidy on Solar Pump: देश के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं। PM Kusum Yojana भी उनमें से एक है, जो किसानों को उनकी खेती से आय को बढ़ाने में मदद करती है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार सब्सिडी की सुविधा प्रदान करती है। किसान इस योजना के तहत अपनी बंजर जमीन पर सोलर पंप इंस्टॉल कर सकते हैं। सरकार इस प्रक्रिया में किसानों को लगभग 45 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान करती है।

सोलर पंप के लिए मिलेगी 45% सब्सिडी

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत, देश के किसानों को सोलर पंप इंस्टॉल करने पर केंद्र सरकार द्वारा लगभग 45 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इससे किसान बिजली बचाव के साथ सिंचाई कर सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि महंगे सिंचाई उपकरणों का उपयोग करना किसानों के लिए मुश्किल होता है, क्योंकि डीजल के महंगे दामों की वजह से ये उपकरण संभावना नहीं बन पाते। लेकिन सोलर पंप कृषि जल सप्लाई को सरल बनाता है, क्योंकि इससे बिजली और डीजल की खर्च का सामना नहीं करना पड़ता।

पीएम कुसुम योजना के तहत इन किसानों को मिलेगी सब्सिडी

अगर आप खेत पर सोलर पंप लगवाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 4-5 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। इस प्रकार की जमीन पर लगभग एक साल में 15 लाख बिजली यूनिट आसानी से उत्पादित की जा सकती है, जिससे किसान अपने खेत के बिजली संबंधी कामों को समय पर पूरा कर सकते हैं और अधिक बची बिजली को बेचकर उन्हें सोलर पंप से अधिक आय प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

पीएम कुसुम योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम कुसुम योजना में ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए किसानों के पास निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी हैं-

आधार कार्ड

भूमि दस्तावेज

एक घोषणा पत्र

बैंक खाता विवरण

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

पीएम कुसुम योजना में ऐसे करें आवेदन ?

अगर आप भी सरकार की पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसान पोर्टल पर विजिट करना होगा.

जहां आपको पीएम कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र मिल जाएगा.

आवेदन के दौरान किसान को किसी भी तरह की परेशानी आती हैं या फिर किसान पीएम कुसुम योजना से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए वह टोल फ्री नंबर- 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it