PM नरेंद्र मोदी ने 'ड्रोन दीदी' योजना की शुरुआत! महिलाएं ऐसे उठा सकती है लाभ

PM नरेंद्र मोदी ने ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत! महिलाएं ऐसे उठा सकती है लाभ
X

Drone Didi Scheme: खेती और किसानी में महिलाओं का योगदान बढ़ रहा है, जिससे उन्हें सशक्ति मिल रही है। यह न केवल उनके अपने आत्मविश्वास को बढ़ा रहा है, बल्कि उनके परिवार को भी आर्थिक रूप से मजबूती मिल रही है। सरकार भी इस महत्त्वपूर्ण दिशा में कई योजनाओं की शुरुआत कर रही है, जो महिलाओं को खेती और किसानी में जोड़ने और उनकी हिस्सेदारी को बढ़ाने में मदद कर रही हैं। 'लखपति दीदी योजना' भी इसी प्रकार की एक पहल थी। अब केंद्र सरकार ने 'ड्रोन दीदी योजना' की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य खेती करने वाली महिलाओं की आय में वृद्धि करना है।

15,000 महिला को मिलेगा ड्रोन ड्रोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 नवंबर को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से 'ड्रोन दीदी योजना' की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने 'विकास भारत संकल्प यात्रा' के संबंध में भी प्रतिभागियों से चर्चा की। 'ड्रोन दीदी योजना' के तहत, सरकार ने आगामी कुछ वर्षों में 1261 करोड़ रुपए निवेश करके 15,000 महिला एसएचजी को ड्रोन प्राप्त करने का निर्णय लिया है।

ड्रोन उड़ाने पर महिलाओं को मिलेंगे महीने के 15000 रुपये

इस ड्रोन योजना के जरिए महिलाओं को उर्वरकों और कीटनाशकों के छिड़काव में सहायता मिलेगी। उन्हें लगभग 15 दिनों की प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे ड्रोन को सही तरीके से उड़ा सकें। ड्रोन पायलट और सह-पायलट को हर महीने उड़ान भरने के लिए निश्चित धनराशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, महिलाओं को ड्रोन खरीदने पर उसके लागत का 80 प्रतिशत या अधिकतम 8 लाख रुपये का सहायता दी जाएगी।

ड्रोन का उपयोग खेती के लिए कितनी फायदेमंद

किसी भी फसल में अचानक बीमारी आ जाने के कारण स्प्रे करना असंभव होता था . अब इस ड्रोन तकनीक से एक बार में काफी बड़े एरिया में छिड़काव किया जा सकेगा. इससे दवा और समय दोनों की बचत होगी. पहले समय के अभाव में किसान दवा का छिड़काव नहीं कर पाते थे. जिससे फसलों में कीड़े लग जाते थे और फसलें बर्बाद होती थीं, मगर अब ड्रोन से एक भी बार में ज्यादा एकड़ में छिड़काव हो सकेगा.

Tags:
Next Story
Share it