PMKSY: किसानों को सरकार दे रही है नलकूप और सबमर्सिबल मोटर पंप पर सब्सिडी, सस्ते में मिलेगी सिंचाई सुविधा

PMKSY: किसानों को सरकार दे रही है नलकूप और सबमर्सिबल मोटर पंप पर सब्सिडी, सस्ते में मिलेगी सिंचाई सुविधा
X

PMKSY: किसानों को सरकार दे रही है नलकूप और सबमर्सिबल मोटर पंप पर सब्सिडी, सस्ते में मिलेगी सिंचाई सुविधा

खेत खजाना, नई दिल्ली, भारत में कृषि क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान है, लेकिन इसके लिए पानी की आवश्यकता भी बहुत ज्यादा है। फसलों की उत्पादकता और उत्पादन बढ़ाने के लिए पानी का सही तरीके से उपयोग करना जरूरी है। इसलिए, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए सब्सिडी देना है।

इस योजना के तहत, किसानों को नलकूप बोरिंग और सबमर्सिबल मोटर पंप सेट पर 40 हजार रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी। इससे किसानों को खेती के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धता होगी। इसके अलावा, किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली (सूक्ष्म सिंचाई) पर भी 80 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी। इससे किसानों को पानी की बचत होगी और फसलों की उत्पादकता और गुणवत्ता में सुधार होगा।

पीएमकेएसवाई योजना: कौन हैं पात्र और कैसे करें आवेदन

इस योजना के लिए पात्र वे किसान हैं, जिनके पास कम से कम 0.50 एकड़ (50 डिसमिल) की कृषि योग्य भूमि है। इस योजना में लघु और सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना के तहत जो किसान सूक्ष्म सिंचाई का इस्तेमाल करना चाहते हैं और उनके पास पहले से कोई बोरिंग नहीं है, तो उन्हें उद्यान विभाग द्वारा बोरिंग और सबमर्सिबल मोटर पंप पर सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, जिन किसान के पास पहले से बोरिंग है और वे सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली स्थापित करना चाहते हैं, तो उन्हें सूक्ष्म सिंचाई यंत्रों पर अनुदान दिया जाएगा।

इस योजना के तहत अनुदान का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसानों को आधार (भुगतान आधार आधारित होगा), भू-धारकता प्रमाण पत्र के भूमि की जमाबंदी या भूमि की रसीद, एलपीसी और एक रंगीन फोटो के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या जन सेवा केंद्र पर जाकर प्रधानमंत्री कृषि सूक्ष्म सिंचाई योजना (PMKSY) में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदनकर्ता किसान खुद उद्यान निदेशालय कृषि विभाग, बिहार सरकार के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। उद्यान विभाग को इस योजना से इस वर्ष 81 किसानों को लाभान्वित किया जाना है, जिसके तहत अब तक 21 आवेदन विभाग को प्राप्त हुए हैं।

Tags:
Next Story
Share it