सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू, 4 केंद्रों पर 114 क्विंटल की आवक, किसानों ने मिठाई बांट जताई खुशी

राहत • सहकारिता विभाग ने 5650 रुपए प्रति क्विंटल की दर से की खरीद, आज से आवक का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद

सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू, 4 केंद्रों पर 114 क्विंटल की आवक, किसानों ने मिठाई बांट जताई खुशी
X

जिले में सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद सोमवार को शुरू हो गई। 4 केंद्रों पर लगभग 114 क्विंटल सरसों 5650 रुपए प्रति क्विंटल की दर से सहकारिता विभाग के माध्यम से राजफैड ने खरीदी।

हालांकि खरीद के लिए कुल 24 केंद्र बनाए गए थे। कई केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन ही नहीं हुई। जिन केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन हो गए थे उनमें से कुल 67 किसानों को बुलाया गया था, लेकिन पहले दिन कम किसान ही पहुंचे। कई जगह नमी अधिक होने के कारण खरीद नहीं हो पाई।

सहकारी समितियां हनुमानगढ़ के उप रजिस्ट्रार मनोज कुमार मान ने बताया कि सोमवार को कुल 228 बैग सरसों की खरीद की गई। रावतसर में 37 बैग, पल्लू में 50 बैग, संगरिया में 81 बैग, गोलूवाला में 60 बैग सरसों खरीदी गई। सरकारी खरीद प्रारंभ होने के बाद किसानों को कुछ राहत मिली है।

खरीद शुरू होने पर कृषकों ने मिठाई बांटकर प्रसत्रता जताई। सहकारिता विभाग की ओर से 5 अप्रैल तक के लिए टोकन जारी किए गए हैं। जिन कृषकों को टोकन जारी किए गए हैं उनसे उपज लेकर संबंधित मंडी में पहुंचने की अपील की गई है। जानकारी के अनुसार अब सरसों में नमी ज्यादा है। इसलिए किसानों से सरसों सुखाकर ही मंडियों में लाने की अपील की जा रही है। सहकारी समितियां के अधिकारियों द्वारा कृषकों को रजिस्ट्रेशन के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

गोलूवाला में 30 क्विंटल सरसों 5650 रुपए की दर से खरीदी

गोलूवाला सरसों की सरकारी खरीद सोमवार को शुरू हो गई। पहले दिन 30 क्विंटल सरसों समर्थन मूल्य 5650 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी गई। क्रय-विक्रय सहकारी समिति के खरीद केंद्र पर समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद प्रारंभ हुई। मनोज देपावत ने बताया कि 5650 रुपए के समर्थन मूल्य पर रोशनी देवी की 25 क्विंटल सरसों और गुरमुखराम की 5 क्विंटल सरसों खरीदी गई। इस अवसर पर समिति मैनेजर इंद्रजीत बिश्नोई, अध्यक्ष रजीराम गोदारा, उपाध्यक्ष रजीराम सिहाग, डायरेक्टर रामकुमार सिहाग, कृषि उपज मंडी समिति से थमनबहादुर, स्टेट वेयर हाउस के प्रबंधक दीनदयाल निवाद, नटवर सिंह, किसान सतपाल धतरवाल, मनोज, शेर बहादुर, संजय, ओमप्रकाश सिहाग, लक्ष्मीनारायण मौजूद रहे।

इधर, पीलीबंगा में 5 अप्रैल से खरीद, टोकन वितरण का काम शुरू

भारतीय किसान संघ पदाधिकारियों ने सोमवार को तहसील अध्यक्ष हरीश पचार के नेतृत्व में क्रय विक्रय सहकारी समिति की प्रबंधक से मुलाकात कर उनसे सरसों की सरकारी खरीद की व्यवस्थाओं पर चर्चा की। बैठक में इस बार सरसों की सरकारी खरीद नई धान मंडी की बजाय समिति की पुरानी फैक्ट्री के पिड़ों पर किए जाने का निर्णय लिया गया। भारतीय किसान संघ के तहसील अध्यक्ष हरीश पचार ने बताया कि सरसों की सरकारी खरीद के टोकन सोमवार से वितरण करने शुरू कर दिए। जबकि खरीद 5 अप्रैल से प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने बताया कि टोकन जारी होने के 10 दिन बाद तक किसानों की फसल की तुलाई की जा सकेगी। बैठक में खरीद स्थल पर किरानों की सुविधाओं के लिए पेयजल व छाया आदि की पर्याप्त व्यवस्था करने पर चर्चा की गई।

सरसों की सरकारी खरीद प्रारंभ होने पर किसानों ने जताई प्रसन्नता

रावतसर अनाज मंडी में सोमवार को क्रय-विक्रय सहकारी समिति द्वारा सरसों की सरकारी खरीद शुरू कर दी गई। इस दौरान भारतीय किसान संघ के सदस्य मौजूद रहे। कृषि उपज मंडी समिति सचिव विष्णु शर्मा, क्रय-विक्रय सहकारी समिति व्यवस्थापक नीलम महिया, अध्यक्ष भागाराम बेनीवाल, व्यापार मंडल अध्यक्ष मुकेश न्योल, भारतीय किसान संघ जिला उपाध्यक्ष रामप्रताप चोटिया, तहसील अध्यक्ष जयवीर गोदारा, संभाग सदस्य प्रेम सिहाग की मौजूदगी में खरीद प्रारंभ की गई। सरकारी खरीद प्रारंभ होने पर किसानों ने प्रसत्रता जताई। भारतीय किसान संघ के सदस्यों ने कहा कि सरसों का तौल संगठन और जिला प्रशासन के मध्य हुए समझौते के अनुसार ही होना चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it