पंजाब में नरमा कपास की खरीद हुई शुरू, नरमा की पहली चुनाई का भाव बिक रहा 7,000 रूपये प्रति क्विंटल

पंजाब की मंडियों में कपास की खरीद के बजाय पिंक बॉलवर्म के खतरों के बावजूद किसान बंपर सीजन की उम्मीद कर रहे हैं। सितंबर महीने के मध्य तक कपास की खरीद की वृद्धि की उम्मीद है

पंजाब में नरमा कपास की खरीद हुई शुरू, नरमा की पहली चुनाई का भाव बिक रहा 7,000 रूपये  प्रति क्विंटल
X

पंजाब में नरमा कपास की खरीद हुई शुरू, नरमा की पहली चुनाई का भाव बिक रहा 7,000 रूपये प्रति क्विंटल

पंजाब की मंडियों में कपास की खरीद के बजाय पिंक बॉलवर्म के खतरों के बावजूद किसान बंपर सीजन की उम्मीद कर रहे हैं। सितंबर महीने के मध्य तक कपास की खरीद की वृद्धि की उम्मीद है और अक्टूबर में खरीद की मात्रा चरम पर पहुंचने की आशा है।

कपास की उत्पादन और खरीद

कमीशन एजेंटों के अनुसार, मध्यम स्टेपल लंबाई वाली कपास की लगभग 3,000 क्विंटल कपास मंडियों में पहुंच गई है। सितंबर के मध्य तक खरीद में वृद्धि की जा सकती है और अक्टूबर में यह चरम पर पहुंच सकती है।

मौसम का महत्व

किसानों के अनुसार, मौसम का अहम रोल रहेगा क्योंकि अच्छे मौसम की स्थिति में कपास की फसल बंपर हो सकती है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष की फसल में गुणवत्ता बेहतर दिख रही है।

मूल्यों का प्रबंधन

इस साल के मीडियम स्टेपल के लिए एमएसपी 6,620 रुपये प्रति क्विंटल और लंबे स्टेपल के लिए 7,020 रुपये प्रति क्विंटल है। कमीशन एजेंटों के अनुसार, खरीद में अभी तक बहुत असाधारण कीमतें नहीं दी गई हैं।

बचत के सुझाव

पिंक बॉलवर्म के खतरे को देखते हुए किसानों को स्प्रे की मदद से इसका नियंत्रण करने के लिए सलाह दी जा रही है।

निष्कर्ष

इस वर्ष कपास की उत्पादन की संभावना बेहतर होने की आशा है, हालांकि पिंक बॉलवर्म के खतरे का सावधानीपूर्वक मामूला करना भी महत्वपूर्ण है। किसान अबोहर के कुमार ने आगामी दिनों में और बेहतर विविधता की उम्मीद जताई है।

Tags:
Next Story
Share it