पौधों की सुंदरता बढ़ाने के लिए कटाई-छंटाई शुरू

Pruning started to enhance the beauty of plants

पौधों की सुंदरता बढ़ाने के लिए कटाई-छंटाई शुरू
X

हिसार: पर्यावरण संरक्षण और सुंदरता के लिए फुटपाथ किनारे और डिवाइडरों पर लगाए गए पौधों की समय पर कटाई छंटाई नहीं होने से उनकी सुंदरता पर ग्रहण लग गया था। इसी ग्रहण हो कटाने के लिए पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के एसडीओ बग्गा सिंह ने अपने नेतृत्व में तीन टीमें गठित कर फील्ड में उतारी है। ये टीमें अलग अलग क्षेत्र में बीएंडआर की सड़कों के डिवाइडरों पर लगे पौधों की कटाई छंटाई का कार्य शुरू कर दिया है। इसी सप्ताह तक लक्ष्मीबाई चौक से मलिक चौक और दिल्ली रोड पर लगे पौधों को कटाई-छंटाई कर सुंदर आकृति प्रदान की जाएगी।

कई पौधों की शाखाएं सड़क तक आई : डिवाइडर पर लगे अधिकांश पौधों की शाखाएं बड़ी हो गई थी। जो सड़क तक आ गई थी। कुछ जगह कुछ पौधों की शाखाएं इतनी बड़ी हो | गई थी कि वाहन चालकों को उनसे बचकर निकलना पड़ता था। इनके कारण दुर्घटना होने का भी डर रहता था। पौधों की सुंदरता बढ़ाने और सड़क तक फैली उनकी शाखाओं की कटाई-छटाई के लिए बीएंडआर की टीम ने कार्य शुरू किया हुआ है।

कैमरी रोड क्षेत्र में भी लगाए जाएंगे पौधे कैमरी रोड मार्ग पर भी आगामी समय में पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए ठेकेदार की टीम कार्य करेगी। इसके अलावा बीएंडआर की जहां-जहां सड़के है उन सड़कों के डिवाइडर पर लगे पौधों की यह तीन टीमें सुध लेगी। उन पर लगे पौधों की संभाल करेंगी। जो पौधे जल चुके है उन पौधों को हटाकर उनके स्थान पर दूसरे पौधे लगाने की तैयारी की जाएगी।

डिवाइडर को दुरुस्त करने का कार्य जारी

दिल्ली रोड पर विद्युत नगर के पास बीएंडआर की टीम ने क्षतिग्रस्त व टूटे डिवाइडर को दुरुस्त करने का भी कार्य किया। सुबह से टीम इस डिवाइडर को दुरुस्त करने में लगी हुई थी। टीम ने डिवाइडर दुरुस्त किया ताकि इसके कारण कोई दुर्घटना न हो जाए।

बीएंडआर के पास हरियाणा

कौशल रोजगार निगम के तहत काफी स्टाफ आ गया है। बागवानी में तीन टीमें बनाई हैं जो पौधों की कटाई-छटाई का कार्य देख रही है। बग्गा सिंह, एसडीओ, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर, हिसार।

Tags:
Next Story
Share it