Punganur Cow: यह है दुनिया की सबसे छोटी गाय! एक दिन में देती है तीन लीटर दूध

Punganur Cow: यह है दुनिया की सबसे छोटी गाय! एक दिन में देती है तीन लीटर दूध
X

भारत में गायों की कई उत्कृष्ट नस्लें मिलती हैं। देश में ऐसी कुछ नस्लें भी हैं, जो धीरे-धीरे लुप्त हो रही हैं। इनमें से एक नस्ल पुंगनूर गाय है, जो दुनिया की सबसे छोटी गायों में से एक है। यह विशेष ब्रीड दक्षिण भारत में विकसित की गई है और इसकी सुरक्षा के लिए आंध्र प्रदेश में पहले से ही कार्रवाई हो रही है।

पुंगनूर गाय आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में प्रमुख रूप से पाई जाती है। इस गाय की विशेषता यह है कि इसे रोजगार के साथ-साथ पांच किलो चारा में हर दिन तीन लीटर तक का दूध देने की क्षमता है। आइए, दुनिया की सबसे छोटी गाय 'पुंगनूर गाय' के बारे में विस्तार से जानें।

छोटे कद के लिए मशहूर है पुंगनूर गाय

पुंगनूर गाय का कद एक दम कुत्ते के बराबर होता है, यानी की पुंगनूर गाय की हाइट लगभग ढाई फुट तक ही होती है. पशुपालकों के लिए इस गाय को पालना बहुत ही आसान है. क्योंकि यह अधिक मात्रा में चारे नहीं खाती है. यह एक दिन में पांच किलों तक चारा खाती है और एक दिन में तीन लीटर तक दूध देती है. पुंगनूर गाय की ब्रीड करीब 112 साल पुरानी मानी जाती है. यह गाय देश के लगभग सभी राज्यों में सरलता से पाली जा सकती है.

पुंगनूर गाय का दूध औषधीय गुणों से भरपूर

पुंगनूर गाय का दूध औषधीय गुणों से भरपूर है. दरअसल, इसके दूध में करीब 8 प्रतिशत तक फैट यानी की वसा की मात्रा पाई जाती है, जो कि मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. वहीं, अन्य गायों के दूध में 3 से 3.35 प्रतिशत वसा की मात्रा पाई जाती है.

पुंगनूर गाय की ऐसे करें पहचान

पुंगनूर गाय/ Punganur Cow का कद बेहद छोटा होता है. ऐसे में इस गाय का पीछे का हिस्सा नीचे की ओर थोड़ा झुका हुआ होता है. इसके अलावा इस गाय के सींग टेड़े-मेड़े और पीठ एकदम सपाट होती है. पुंगनूर गायों का ज्यादातर रंग सफेद ही होता है.

Tags:
Next Story
Share it