पंजाब ने माना पाकिस्तान जा रहा फालतू पानी

पंजाब ने माना पाकिस्तान जा रहा फालतू पानी
X

चंडीगढ़ः एसवाईएल नहर निर्माण के मसले पर हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ मैं मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि केंद्र सरकार को हरियाणा की ओर से अपनी रिपोर्ट दी जा चुकी है। पंजाब सरकार की ओर से रिपोर्ट मिलने के बाद केंद्र सरकार अपनी कंपलीट रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में दाखिल कर देगी। यह सारा विषय सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन कराने से जुड़ा है।

ऐसे में हमें पूरी उम्मीद है कि पंजाब की ओर से भी कोई पाजिटिव जवाब केंद्र को सौंपा जाएगा, जिसे केंद्र की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब ने पूरे समय नहर के निर्माण और पानी की उपलब्धता इन दोनों विषयों को जोड़कर बात की, लेकिन हम दोनों विषयों को अलग अलग मानकर बात करते हैं। सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि नहर बने। पानी जितना होगा, उतना मिलेगा। नहर बनने के बद पानी को प्राप्त करने के लिए हमें वैक्लिपक चैनल भी बनाने पड़ेंगे, क्योंकि मौजूदा चैनल काफी कमजोर हैं।

यदि कल कोई नुकसान होता है तो सबसे ज्यादा पनि पंजाब को ही उठानी पड़ेगी। सीएम ने कहा कि पानी सबको मिलना चाहिए, चाहे पंजाब हो या हरियाणा। पाकिस्तान को जो पानी जा रहा था, उसे हरिके डैम से डायवर्ट करने की बात मीटिंग में पंजाब के मुख्यमंत्री ने की है। इससे साबित हो गया है कि जो पानी पाकिस्तान जा रहा है, पंजाब छोटे भाई हरियाणा को देने के लिए तैयार नहीं है। इस प्रकार देखा जाए तो आज तक हमारे हिस्से का पानी पाकिस्तान को दिया गया।

राजस्थान को उसके हिस्से का पानी देने को तैयार हरियाणा

मनोहर लाल ने बाढ के समय पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान के एक बयान से जुड़े सवाल पर कहा कि बाढ़ के समय बाढ़ आती है, सूखे के समय सूखा होत है। बाढ़ आने पर पंजाब अगर हरियाणा को यह कहे कि अब पानी ले लो, तो यह उन्हें शोभा नहीं देता। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के नदियों को आपस में जोड़ने के प्रस्ताव की याद करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी की दोगली नीतियां हैं। पानी के मुद्दे पर कभी राजनीति नहीं होनी चाहिए। एक फैसले के अनुसार हरियाणा में बने हथनीकुंड बैराज से राजस्थान को पानी जाना चाहिए। हम कई बार कह चुके हैं कि आप पानी ले जाने का चैनल तैयार करवा लीजिये, हरियाणा आपके हिस्से का पानी देना चाहता है।

केंद्रीय मंत्री ने हरियाणा के जल प्रबंधन के प्रयासों को सराहा

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एसवाईएल पर दोनों राज्यों के बीच हुई बैठक के दौरान घटते भू जल स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए इसे रोकने की दिशा में समर्पित प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होने सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के लिए हरियाणा सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा ने सूक्ष्म सिंचाई के मामले में 1000 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की है।

Tags:
Next Story
Share it