धान और बाजरे की खरीद के साथ खुलेंगे क्रय केन्द्र: किसानों के लिए बढ़ी सुविधा

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में खरीफ की फसलों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। इस सीजन में किसान अब अपनी धान और बाजरे की फसलों को बेहतर मूल्य पर खरीदने के लिए सरकारी क्रय केन्द्रों का लाभ उठा सकेंगे।

धान और बाजरे की खरीद के साथ खुलेंगे क्रय केन्द्र: किसानों के लिए बढ़ी सुविधा
X

खेत खजाना : उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में खरीफ की फसलों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। इस सीजन में किसान अब अपनी धान और बाजरे की फसलों को बेहतर मूल्य पर खरीदने के लिए सरकारी क्रय केन्द्रों का लाभ उठा सकेंगे। जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में इस सम्बंधित निर्देश दिए गए हैं।

इस सीजन, जनपद चंदौली में धान खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाकर किसानों को बेहतर मूल्य पर उनकी फसल बेचने का अवसर मिलेगा। सरकारी खाद्य निगम द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ, इन केन्द्रों के माध्यम से किसानों को न्यायपूर्ण मूल्य पर बेचने का मौका मिलेगा।

जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने बताया कि इस साल बाजरे के किसानों के लिए भी खुशखबरी है। जिले में 7 नए बाजरा खरीद केन्द्र खोले जा रहे हैं, जो किसानों को उनकी फसलों को बेहतर मूल्य पर बेचने का अवसर प्रदान करेंगे।

इसके साथ ही, जिलाधिकारी ने धान और बाजरे के खरीद केन्द्रों के लिए सुविधाओं के बारे में भी निर्देश दिए। किसानों को उनकी फसलों को बेचने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी, जैसे कि सरकारी भवनों का उपयोग करने की सुविधा और पंजीकरण प्रक्रिया को तेज़ करने के उपाय।

इस नए पहलू के साथ, चंदौली जिले के किसानों को अपनी फसलों को बेहतर मूल्य पर बेचने का मौका मिलेगा। यह कदम किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूती देने के साथ-साथ जिले की कृषि उपज को भी बढ़ावा देगा।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसानों से सलाह: किसानों से अनुरोध है कि वे इस सुविधा का सही तरीके से लाभ उठाएं और सरकारी क्रय केन्द्रों में अपनी फसलों को बेचकर अधिक मुनाफा कमाएं।

समापन: चंदौली जिले में होने वाले धान और बाजरे के साथ साथ क्रय केन्द्रों की खोली जाने वाली सुविधा से, किसानों को उनकी फसलों को बेहतर मूल्य पर बेचने का एक और अवसर मिल रहा है। यह उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के साथ-साथ जिले की कृषि उपज को भी बढ़ावा देगा।

Tags:
Next Story
Share it