गेहूं उत्पादन में टूटा रिकॉर्ड, इस साल 11.4 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन होने का नुमान, सरकार ने बढ़ाई MSP पर खरीद की उम्मीदें

गेहूं उत्पादन में टूटा रिकॉर्ड, इस साल 11.4 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन होने का नुमान, सरकार ने बढ़ाई MSP पर खरीद की उम्मीदें
X

गेहूं उत्पादन में टूटा रिकॉर्ड, इस साल 11.4 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन होने का नुमान, सरकार ने बढ़ाई एमएसपी पर खरीद की उम्मीदें"

खेत खजाना : Wheat Production in India-भारत में गेहूं का उत्पादन इस साल रिकॉर्ड तोड़ सकता है, इसके पीछे बढ़ी बुवाई और सामान्य मौसम की उम्मीदों के कारण। खाद्य मंत्रालय के अनुसार, इस साल 11.4 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन हो सकता है, जो देश में सबसे अधिक होगा।

बुवाई और समय पर पूरी होने की उम्मीदें

रबी सीजन की बुवाई 8 जनवरी तक पूरी हो जाएगी, और इसमें फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) का महत्वपूर्ण योगदान है। फसल वर्ष 2023-24 में गेहूं का उत्पादन सबसे अधिक होने की उम्मीद है, और यह वर्ष 2022-23 के मुकाबले और भी बढ़ सकता है।

Haryana News: हरियाणा के 25% पंपों में पेट्रोल-डीजल खत्म, लोगों में मचा हड़कंप, CM Manohar Lal Khattar ने अधिकारियों की बुलाई बैठक

एमएसपी में बढ़ोतरी और किसानों की उम्मीदें

गेहूं की मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) में पिछले साल की तुलना में 7% की वृद्धि होने से, इस साल 2275 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं की खरीद होगी। इससे किसानों की उम्मीदें बढ़ी हैं कि वे अपने उत्पाद को बेहतर मूल्य पर बेच सकेंगे।

गेहूं की खेती में बढ़ी रकबा

गेहूं की बुवाई के क्षेत्र में भी पिछले साल की तुलना में वृद्धि हो रही है, जिससे गेहूं का उत्पादन बढ़ सकता है। कुछ राज्यों में यहां वृद्धि होने के बावजूद, जनवरी के पहले सप्ताह में बुवाई पूरी होने की उम्मीद है।

Success Stor: 5 दिन में 5 सरकारी नौकरी, बिहार की बेटी ने बनाया नया रिकॉर्ड

एफसीआई का योगदान

एफसीआई के स्टॉक से ओपन मार्केट में गेहूं का वितरण किया जा रहा है, जिससे बाजार में सुप्लाई बनी रहे। भारत आटा ब्रांड के लिए भी सरकार ने गेहूं खरीदा है, जिससे एफसीआई के स्टॉक में कमी हो रही है।

इस समय तक 59 लाख टन गेहूं को ओपन मार्केट में बेच दिया गया है, जो बाजार में सुप्लाई को बढ़ाने में मदद करेगा।

इस साल भारत में गेहूं का उत्पादन रिकॉर्ड तोड़ सकता है, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होने की उम्मीद है। एमएसपी में वृद्धि और बढ़ी हुई बुवाई के कारण, सरकार उम्मीद है कि इस साल 11.4 करोड़ टन गेहूं पैदा हो सकता है, जो अधिकतम होगा। एफसीआई के स्टॉक से भारतीय बाजार में सुप्लाई बनी रहेगी और गेहूं के लिए एक स्वस्थ बाजार परिस्थिति बनेगी।

Haryana News: पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर प्रशासन ने लगाए कुछ नियम , जानें क्या है नए नियम

Tags:
Next Story
Share it