Rooftop Solar Scheme: छत पर सोलर पैनल लगाना हुआ आसान, आवेदन करने के लिए बैंक करेगा सहयोग

Rooftop Solar Scheme: छत पर सोलर पैनल लगाना हुआ आसान, आवेदन करने के लिए बैंक करेगा सहयोग
X

Rooftop Solar Scheme: छत पर सोलर पैनल लगाना हुआ आसान, आवेदन करने के लिए बैंक करेगा सहयोग

खेत खजाना, Rooftop Solar Scheme: छत पर सोलर पैनल लगाने का फायदा यह है कि आप अपने घर में फ्री बिजली का उपयोग कर सकते हैं, अपने बिजली के बिल की बचत कर सकते हैं और अतिरिक्त बिजली को बेचकर अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सौर ऊर्जा का उपयोग करके पर्यावरण को भी बचाने में मदद कर सकते हैं। सरकार ने छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत आपको सोलर पैनल लगाने के लिए 40% तक की सब्सिडी मिलेगी।

छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए फाइनेंस

अगर आप छत पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास पूरी रकम नहीं है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आप बैंकों से इसके लिए फाइनेंस ले सकते हैं, वो भी आसानी से। बैंकों ने हाल ही में यह निर्णय लिया है कि वे होम लोन के साथ छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए भी फाइनेंस देंगे। इसके लिए आपको अपने होम लोन के साथ सोलर पैनल के लिए फाइनेंस को क्लब करना होगा। इसके अलावा, बैंकों के पास छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए अलग-अलग स्कीम भी हैं, जिनमें आप अपनी जरूरत के अनुसार शामिल हो सकते हैं।

छत पर सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया

छत पर सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया आसान है, बस आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। इनमें से कुछ हैं:

सबसे पहले, आपको नेशनल पोर्टल फोर रूफटॉप सोलर1 पर जाकर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपको अपना राज्य, बिजली वितरण कंपनी, बिजली उपभोक्ता संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल देना होगा।

फिर, आपको अपनी बिजली उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा।

उसके बाद, आपको रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपने घर की छत का आकार, बिजली की खपत, संबधित ब्यौरा देना होगा ।

Tags:
Next Story
Share it