Sarkari Yojana: किसानों के लिए फायदे की खबर! सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती से कमाएं मोटा मुनाफा, सरकार देगी 75 हजार रुपये

Sarkari Yojana: किसानों के लिए फायदे की खबर! सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती से कमाएं मोटा मुनाफा, सरकार देगी 75 हजार रुपये
X

Fasal Vividhikaran Yojana: बिहार सरकार विविधिकरण को अपनाने वाले किसानों को विशेष प्रोत्साहन प्रदान कर रही है। इससे न केवल उनकी आमदनी में वृद्धि होगी, बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। इस योजना के तहत सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती करके किसान अपनी आमदनी में वृद्धि कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत किसानों को 50 फीसदी तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

22 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू

बिहार सरकार फसल विविधिकरण के अंतर्गत लेमन ग्रास, पाम रोजा, तुलसी, सतावरी, और खस की खेती को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 जनवरी 2024 से शुरू हो गए हैं। इस योजना से राज्य के 9 जिलों के किसान लाभान्वित हो सकते हैं।

कौन उठा सकता है फायदा?

बिहार के 9 जिलों के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसमें गया, जमुई, नवादा, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चम्पारण, सुपौल, सहरसा, खगड़िया और वैशाली जिले शामिल हैं. इच्छुक किसान सुगंधित और औषधीय पौधों के क्षेत्र विस्तार के लिए न्यूनतम 0.1 हेक्टेयर और अधिकतम 4 हेक्टेयर रकबा के लिए योजना का फायदा उठा सकते हैं.

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग के 'X' पोस्ट के मुताबिक, फसल विविधीकरण योजना के तहत किसानों को लेमनग्रास, पाम रोजा, तुलसी, सतावरी और खस की खेती करने के लिए 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी. इसकी प्रोजेक्ट कॉस्ट 1,50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर है. इस पर किसानों को 50 फीसदी यानी 75,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

Tags:
Next Story
Share it